अचिंत शेउली का जीवन परिचय | Achinta sheuli Biography in hindi | Achinta Sheuli Biography family, Date of Birth, Net Worth, Total Medal 🥇🏅

Commonwealth Games 2022 : हाल ही में अचिंता शेउली ने कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है, आज के इस आर्टिकल में हम अचिंता शेउली जीवन परिचय (Achinta Sheuli Biography in hindi , Achinta Sheuli family members, Achinta Sheuli Father Name, Achinta Sheuli Mother Name, Achinta Sheuli Date of Birth, Achinta Sheuli Net Worth, Achinta Sheuli Medals, Achinta Sheuli Wife etc. ) के बारे में बात करने वाले हैं अगर आप Achinta Sheuli के जीवन के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें :

Achinta Sheuli
Achinta Sheuli biography 
Image Source : CWG

Achinta sheuli कौन हैं?(who in Achinta Sheuli) :

अचिंता शुली एक भारतीय भारोत्तोलक (Indian Weightlifter) है। उनका जन्म 24 नवंबर 2001 को हुआ था और वे 73kg weight class में प्रतिस्पर्धा करते हैं। अचिंता शुली ने 2021 जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप (Junior world Weightlifting championship 2021) में सिल्वर मेडल जीता और Commonwealth Championship की गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं। हाल ही में Commonwealth Games 2022 में अचिंता शुली ने 313kg में रिकॉर्ड बनाया था, और भारत के लिए Achinta Sheuli commonwealth Games 2022 में Gold medal 🥇 जीता।


Achinta Sheuli का परिचय :


नाम Achinta Sheuli
अचिंता शेउली के पिता नाम Update Soon!
Achinta Sheuli की माता का नाम Poornima Sheuli
अचिंता शुली का जन्मदिन (Achinta Sheuli Date of birth) 24 November 2001
अचिंता शुली का जन्मस्थान डेलूपुर, वेस्ट बंगाल भारत
अचिंता शुली का उम्र (Achinta Sheuli Age) 20 year
अचिंता शुली की शिक्षा (Achinta Sheuli Education) डेलूपुर, वेस्ट बंगाल भारत
Achinta Sheuli Profession खेल (Weightlefting Sports player)
अचिंता शुली की नागरिकता (Achinta Sheuli Nationality भारतीय (Indian)
अचिंता शुली का धर्म (Achinta Sheuli Religion) हिंदू
अचिंता शुली की जाति (Achinta Sheuli Caste) Update soon!
अचिंता शुली का कद (Achinta Sheuli Height) 5 फीट 6 इंच
Achinta Sheuli Married life Single
Achinta Sheuli Net Worth Update Soon!


Achinta Sheuli का परिवार (Achinta Sheuli Family)

अचिंता शेउली के पिता नाम Update Soon!
Achinta Sheuli की माता नाम Poornima Sheuli


Achinta Sheuli का शुरुआती जीवन (Early Life)

अचिंता शेउली एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं उन्होंने अपने पिता को खो दिया था, अचिंता के पिता पेशे से एक मजदूर थे, अपने पिता को इतनी कम उम्र में ही खो देने के बाद परिवार की सारी जिम्मेदारियां अचिंता पर ही आ गई। परिवार को चलाने के लिए और अपने भाई बहनों की पढ़ाई के लिए अचिंता को कम उम्र में ही काम करना पड़ा वह सिलाई, कढ़ाई जैसे काम को करने लगे। फिर वह भारोत्तोलन में जाने के निर्णय लिया और  के बाद वहीं पास में ही जिम में कसरत करने लगे और वही से उनके भारोत्तोलन करियर की शुरुआत हुई।


Achinta Sheuli की शिक्षा (Achinta Sheuli Education) :

अचिंता शेउली ने अपनी शिक्षा पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूल से की, और उसके बाद वह पूरी तरह से अपने भारोत्तोलन करियर पर ध्यान केंद्रित करने लगे।


Achinta Sheuli का करियर (Achinta Sheuli Weightlifting Career)

अचिंता शेउली ने अपने वेटलिफ्टिंग करियर की शुरुआत सन 2011 में की थी l अचिंता के भाई ने ही उन्हें भारोत्तोलन में जाने के लिए प्रेरित किया था, और उसी ने उन्हें पहले ट्रेनिंग दी थी। जो कि एक वेटलिफ्टर भी रहे हैं, अंशिता शैली ने अपना पहला पदक (Achinta Sheuli first medal) सन 2015 में जीता था, उन्होंने सन 2015 में कॉमनवल्थ यूथ चैंपियनशिप में भारत के लिए अपना पहला पदक जीता था, फिर वह लगातार ऐसा शानदार प्रदर्शन करते रहे और वह साल 2015 में ही आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में भी शामिल हो गए और उसी साल वहां इंडियन नेशनल कैंप में भी शामिल हुए उन्होंने आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में सन 2016 व 17 में ट्रेनिंग की।


इन्हे भी पड़े : 

olympic games क्या है?


Achinta Sheuli को कितने अवार्ड मिले? (Achinta Sheuli Record) :

Achinta Sheuli total Awards and Record : अचिंता शेउली को Weightlifting में अब तक कुल 4 अवार्ड मिल चुके हैं जिसमें से तीन गोल्ड मेडल है और 1 सिल्वर मेडल है.

Competition Year Medal category
Commonwealth Weightlifting Championships 2019 Gold 73 kg
Commonwealth Weightlifting Championships 2021 Gold 73 kg
Junior World Weightlifting Championships 2021 Silver 73 kg
Commonwealth Games 2022 Gold 73 kg
73kg

FAQ :

Q. Who is Achinta Sheuli in hindi?

– Achinta Sheuli एक Indian Weightlifter है उनका जन्म 24 नवंबर 2001 को देउलपुर, पश्चिम बंगाल में हुआ था, उन्होंने हाल ही में भारत के लिए कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप 2022 में गोल्ड मेडल जीता है।

Q. Anchita Sheuli कहा के रहने वाले है?
– देउलपुर, पश्चिम बंगाल।

Q. Achinta Sheuli is from which state?
– West Bengal.

Q. Achinta Sheuli ने कुल कितने मेडल है?

3 गोल्ड मेडल, 1 सिल्वर मेडल। 

Leave a Comment