अब 1GB डाटा लिए चुकाने पड़ सकते है ₹100 । Airtel CEO ने दिए इसके संकेत


1GB डाटा लिए चुकाने पड़ सकते है ₹100


दूसरे देशों के मुकाबले भारत में आज के समय में सबसे ज्यादा डाटा सबसे कम कीमत में प्रोवाइड करवाया जा रहा है | अगर आज के समय की बात करें तो भारत में पर जीबी डाटा की कीमत लगभग ₹10 है जो दूसरे देशों के मुकाबले बहुत कम है।



लेकिन भारतीय एयरटेल टेलीकॉम कंपनी के चेयरमैन मिस्टर सुनील मित्तल ने एक बुक लॉन्च इवेंट में इस  बात का संकेत दिया है कि आने वाले कुछ समय में मोबाइल डाटा की कीमत को बढ़ाया जाएगा ।


भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के चेयरमैन ने दिए संकेत



भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने इस बात के संकेत देते हुए कहां है कि अगले 6 महीने में डाटा की कीमत को बढ़ाया जाएगा । आज के समय में जो 1GB डाटा ₹10 में मिलता है उसकी कीमत बढ़कर ₹100 हो जाएगी ।मतलब की 1GB डाटा को पाने के लिए अब ₹100 चुकाने होंगे ।


यह बात भारतीय एंटरप्राइजेज के कार्यकारी अखिल गुप्ता के बुक लॉन्च इवेंट में मिस्टर सुरेंद्र मित्तल ने कही थी उन्होंने कहा था कि कम कीमत में डाटा प्रोवाइड करवाने की क्षमता अब टेलीकॉम कंपनी में नहीं है अगर उसको नई टेक्नोलॉजी में इन्वेस्टमेंट करना है तो उसके लिए डाटा की कीमत बढ़ानी होगी ।अभी जो डाटा ₹160 प्रति माह मैं 16GB कंपनी दे रही है उसके हिसाब से प्रति जीबी डाटा की कीमत ₹10 है ।


सुनील मित्तल ने डाटा की कीमत बढ़ाने का बताया कारण



सुनील मित्तल ने डाटा की कीमत बढ़ाने के लिए एक सटीक कारण बताया है । उन्होंने डाटा की कीमत बढ़ाने के लिए यह कहां है कि प्रति व्यक्ति उपभोक्ता औषत ₹200 के पार किए जाने का अनुमान है । अगर डाटा की कीमत बढ़ाई जाएगी तभी टेलीकॉम कंपनी नई नई टेक्नोलॉजी में इन्वेस्ट करेंगे ।

उन्होंने कहा है कि 5G में इन्वेस्ट करने के लिए डाटा की कीमत का बढ़ना जरूरी है , क्योंकि प्रति व्यक्ति भोक्ता है ₹200 के पार कर जाने का अनुमान है।

 टेलीकॉम कंपनी को नई टेक्नोलॉजी में इन्वेस्टमेंट के लिए कम से कम ₹300 प्रति ARPU की जरूरत है ।


 अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट टीवी यूट्यूब फिल्म्स या दूसरी जगह डाटा का इस्तेमाल अधिक करता है तो उसके लिए उसे अधिक खर्चा करने की आवश्यकता होगी  ।

Leave a Comment