क्या होती है Wifi calling? | Wifi calling कैसे करे?

Wifi calling एक ऐसी service है, जो phone में बिना network के भी call कर सकते हैं. यह calling की एक नई तकनीक है. ज्यादातर कंपनी इस new wifi calling पर काम कर रही है. wifi calling kya hai or इनके फायदे और नुकसान क्या है आज हम आपको इसकी full details देने वाले हैं.



    Wifi Calling क्या होती है? 

    Wifi calling एक ऐसी service है, जो बिना network के काम करती है. जिसमें अगर आपके mobile में balance नही भी है, तब भी आप बिना network के भी आप wifi के जरिए call कर सकते हैं.

    कभी आप का balance खत्म हो जाए और आपको argent call करना होता है ऐसी स्थिति के लिए यह wifi service तैयार की गई है. 

    जहां पर network problems रहती है जिसके कारण call drop जैसी problems होते रहती है, वहां इस problems को solve करने के लिए wifi calling service को lunch किया गया है ।


    Also Read :



    Wifi calling कैसे काम करता है ?

    Wifi calling feature का use करने के लिए आपके पास एक new handset होना चाहिए, क्योंकि wifi calling एक hardware के जरिए काम करती है और यह hardware नए mobile में उपलब्ध है. wifi calling आप बिना network के भी कर सकते हैं. आप बिना किसी connection से आप किसी को कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपका mobile नया होना चाहिए .


    Also Read :



    Wifi calling करने के लिए क्या करे? 

    1. सबसे पहले आपके पास new hand set होना चाहिए, जो wifi calling को support करें .
    2. फिर आप उस new handset को किसी भी wifi network से connect करें।
    3. अब mobile settings में  जाए mobile settings में जाने के बाद connection पर जाएं।
    4.  connection में जाने पर वहां आपको wifi calling का option मिलेगा आप उस option को enable कर दें ।
    5. अब आप की setting complete हो गई है. अब आप wifi की मदद से किसी से भी call कर सकते है।

    Wifi calling के फायदे :

    कई बार हमारे साथ ऐसा होता है या हम कई बार ऐसे गांव , जंगल या ऐसी जगह चले जाते हैं जब हमारे पास sim card तो होता है पर उसमें network नहीं होता उसकी वजह से हम किसी को call नहीं कर पाते इसी समस्या के हल के लिए wifi service lunch की गई है .

    यह wifi service अब बिना किसी software के install कर सकते हैं सिर्फ wifi connection से बिना सिम कार्ड के recharge किए भी आप इसे calling कर सकते हैं .


    Wifi calling के नुकसान :

    अगर आपके पास पुराना mobile है तो यह  service आपके बिल्कुल भी काम की नहीं है और अगर आप सिर्फ wifi connection के लिए new mobile ले रहे हैं तो इससे आपको खर्चा करना होगा.

    Wifi calling के लिए balance जरूरी है बिना balance के कुछ ही sims को छोड़कर बाकी Sims से सर्विस प्राप्त  होगी बिना sim card के आप बात नहीं कर सकते और simcard हो तो आप उसमें भी थोड़ा बहुत balance होना जरूरी है .


    किन-किन mobile में उपलब्ध है wifi calling services :

    जिनके पास पुराने phones होंगे वे लोग तो यह सुविधा नहीं ले सकते, लेकिन अगर आपके पास airtel की sim है तो आपके पास से wifi से related massage आया होगा और यदि नहीं आया है तो हम आपको बता दें कि airtel wifi connection, onepluse, apple, samsung  के कुछ optional smartphone पर उपलब्ध है, और जानकारी के लिए यह भी बता दें कि उसकी सेवा अभी Delhi NCR में ही उपलब्ध है.

    Wifi calling feature सबसे पहले airtel और फिर jio ने lunch किया. इसमें network problem और recharge problems दोनों को देखते हुए इस wifi calling को lunch किया गया है. अब तो आपको समझ आ ही गया होगा कि wifi calling क्या है? और इसके नुकसान क्या है? 


    Note : हमारी post को पढ़कर यह जरूर बताएं कि हमारी post आपको कैसी लगी और share करना ना भूले .

    3 thoughts on “क्या होती है Wifi calling? | Wifi calling कैसे करे?”

    Leave a Comment