Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए? | Best Affiliate marketing Program in 2022 | 20+ High paying Affiliate marketing program

हेल्लो दोस्तों आपको तो पता ही होगा की online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, जिसमें से Affiliate marketing के बारे हम आपको बताने जा रहे हैं, Affiliate marketing एक प्रकार से पैसा कमाने का जरिया है, अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी  है, तो क्या आप भी जानना चाहते है की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?  How to make money online, ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाए? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए, अगर affiliate marketing को लेकर जो भी आपके मन में doubts हो जैसे हम आपको वह सब clear करने वाले है तो आप इस artical को पूरा पड़े-

जो भी नए blogger  से जिन्हें  affiliate marketing के बारे में नहीं पता है आज हम इन्हें इस affiliate marketing के बारे में अवगत कराने वाले हैं तो आइए जानते हैं क्या है affiliate marketing :


Affiliate marketing kaise kare
Affiliate marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? (What is Affiliate Marketing in hindi)

Affiliate marketing Online सामान बेचने का एक तरीका है, जिसके जरिए कंपनी अपने कई प्रोडक्ट पर आपको अच्छा खासा कमीशन देती है, सबसे ज्यादा Affiliate marketing Blog Website और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए की जाती है.

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है , और आप उसके ऊपर काम करते हैं, उसमें काफी विजिटर्स आ रहे हैं तो आप उससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा इसमें आपको कई ऐसे प्रोडक्ट भी मिलते हैं, जिसमें प्रोडक्ट सेल करवाने पर 50% तक का कमीशन मिलता है बस आपको एक अच्छा प्रोडक्ट चुनकर Affiliate Marketing Website को बनाना है। 

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का जॉब है जिसमें हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट को दूसरों को सेल आउट करते हैं इस प्रोडक्ट को सेल आउट करने पर हमें कंपनी के द्वारा कुछ परसेंटेज का कमीशन दिया जाता है इस तरह के जॉब को ही हम लोग एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं |


एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है ? (How does Affiliate Marketing work?)

एफिलिएट मार्केटिंग साधारण से मेथड पर काम करता है, पहले के समय में जो काम मैनुअली होता था वही चीज अब ऑटोमेटिक होने लगा है पहले हम किसी कंपनी को बोलते थे कि हम आपके प्रोडक्ट को सेल करेंगे इसके बदले में हमें कुछ परसेंटेज कमीशन चाहिए। लेकिन अब हम यही काम ऑटोमेटिक कंपनी की वेबसाइट में जाकर उनके Affiliate Section में ज्वाइन होकर करते हैं यही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है |

उदाहरण के माध्यम से समझते है, मान लीजिए एक नया प्रोडक्ट बाजार में आया और लोगों को उसके बारे में कुछ भी नहीं पता है तो ऐसे में कंपनी अपने पैसे एडवर्टाइजमेंट पर खर्च ना करके  लोगो से उसका एडवर्टाइजमेंट करवाती है, बदले में ad करने वाले  प्रतिशत कमीशन दिया है।



एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ? (How to do Affiliate Marketing?)

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है. जिससे आप जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं. हम आपको बाय स्टेप बताते है कि बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन करे- 

  • अमेज़न में जाकर Amazon Affiliate program join करे/ या तो आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके Amazon Affiliate program पर जा सकते है.
  • Sing up करे.
  • वहा प्रोडक्ट सेलेक्ट करे जिसे आप सेल है.
  • उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक क्रिएट करे और लिंक को कॉपी करे.
  • अब उसे अपने सोशल प्रोफाइल्स, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या कही भी शेयर करें,
  • जैसे ही कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करके उसे खरीदेगा तो आपको उससे कमीशन कमीशन मिलेगा, 
  • इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करके में पैसा कमा सकते हैं.


एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये (How to Earn Money form Affiliate marketing) :

अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले तरीके (Best way to earn money online) में से एक शानदार तरीका है, Affiliate marketing से आप आसानी से लाखों रुपए की इनकम कर सकते हैं, अब हम आपको विस्तार से क्रमशः बताएंगे की मार्केटिंग सेे पैसे  कमाये-


1. Choose an affiliate network :

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपको किसी अच्छे से एफिलिएट नेटवर्क में जॉइन होना चाहिए, आज ज्यादातर लोग Amazon Affiliate program, flipkart Affiliate program जैसे कंपनी में ज्वाइन होकर अपने Affiliate marketing career की शुरुआत करते हैं, आप भी इनमें से किसी अच्छी कंपनी में ज्वाइन हो सकते है और अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.


2. Choose category to pramote :

एफिलिएट नेटवर्क को चुनने के बाद आपको Affiliate marketing category चुनना होगा, आप किस कैटेगरी के प्रोडक्ट को सेल कराना चाहते हैं जैसे- कि हेल्थ, अवेयरनेस, क्लॉथ, डिजिटल प्रोडक्ट्स आदि बहुत सारे कैटेगरी होती हैं, जिनमें आप अपने अनुसार किसी भी कैटेगरी को चुनिए.


3. Research market demand :

प्रोडक्ट को चुनने के बाद आपके सामने की सबसे बड़ी चीज आती है वह है “मार्केट डिमांड” मार्केट डिमांड किस टाइप का है आप इसके बारे मे अच्छे से रिसर्च करें, इसके बाद ही आप अपना प्रोडक्ट सेलेक्ट करें.


4. Choose medium to promote :

एफिलिएट नेटवर्क और प्रोडक्ट कैटेगरी को चुनने के बाद आपके सामने सबसे बड़ा काम है उसे सेल कैसे करें प्रोडक्ट को चुनने के बाद उसे किस तरह से बेचे, हम आपको बताएंगे की आप आपने प्रोडक्ट को किस तरह से प्रमोट कर सकते है- 


Best place to promote affiliate links for free :


(i) Website :

आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर Affiliate link लगाकर उसे सेल करवा सकते हो.


(ii) Youtube :

इसके अलावा यूट्यूब चैनल की मदद से भी आप Affiliate link को प्रमोट कर सकते है. 


(iii) Facebook :

फेसबुक के बारेमे आजकल सभी को पता है, इस पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, फेसबुक ग्रुप में भी आप अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं, किसी भी पब्लिक फेसबुक ग्रुप में जाकर आप अपना Affiliate link को पोस्ट करके प्रमोट कर सकते हैं.  


(iv) WhatsApp:

व्हाट्सएप के द्वारा भी आप ग्रुप्स मे पोस्ट करके अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं.


(v) Email :

यदि आप affiliate मार्केटिंग में है जिसमें सबसे बेस्ट तरीका ईमेल मार्केटिंग का होता है आज जिसके पास भी bulk में टारगेटेड ईमेल आईडी है, वह घर बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं, उससे कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती है, वह केवल प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को कॉपी करके उसे सेंड कर देता है. 



एफिलिएट मार्केटिंग के लाभ (Advantage of Affiliate marketing in hindi)  :


  1. एफिलिएट मार्केटिंग Passive Income का सबसे बेहतर स्रोत है, Passive Income मतलब एक बार किसी चीज में मेहनत कर दी तो उसके बाद आपको सालों फायदा मिलते रहेगा, जिसमें इन्वेस्टमेंट भी जीरो है,
  2. ‌एफिलिएट मार्केटिंग एक Best Work From Home Business है, यह ऐसा काम है जिसे आप घर पर रहकर या कहीं भी अपने अनुसार कर सकते हैं.
  3. एफिलिएट मार्केटिंग में जीरो इन्वेस्टमेंट है जिसमें आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अच्छी खासी इनकम क्रिएट कर सकते हैं.
  4. इस प्लेटफार्म पर आपको Earning के साथ-साथ Rewards भी मिलते हैं.
  5. Affiliate marketing करना बहुत ही आसान है, लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट को सेल करिये ओर खूब कमाइए.  
  6. एफिलिएट मार्केटिंग का काम आप अपने अकॉर्डिंग कर सकते हैं, ना की किसी के दबाव में आकर.  
  7. आपको किसी भी प्रोडक्ट के ऑफर या विशेष छूट को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं होती है क्योंकि सभी कंपनियां आप को आपकी एफिलिएट आईडी पर विशेष छूट देती है. 
  8. 90 % एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं लगता है. 



Best Affiliate Program का पता कैसे करें (How to find the Best Affiliate marketing program) :

बेहतर एफिलिएट प्रोग्राम के लिए आप गूगल पर “Best High Commission Affiliate Programs in India” या जिस भी देश के लिए आप अपनी मार्केटिंग करना चाहते हो वहां का नाम डालकर सर्च कर सकते हैं. 

इससे आपके सामने बहुत सारे प्रोग्राम आ जाएंगे, इनके बारे में मैं अच्छी तरह से पढ़ कर इन्हें ज्वाइन कर सकते हैं, इनमें से कुछ Best High Commission Affiliate Programs list में-


25 High paying Affiliate Programa list-

  1. TripAdvisor
  2. BH Cosmetics
  3. ConvertKit
  4. HubSpot
  5. Hostinger
  6. Weebly
  7. Bluehost
  8. Liquid Web
  9. SiteGround
  10. WP Engine
  11. Wi.com
  12. Refersion
  13. Canva
  14. Fiverr
  15. SEMrush
  16. GetResponse
  17. Teachable 
  18. Amazon Associates
  19. Sandals
  20. eBay Partner Network
  21. Shopify
  22. BigCommerce
  23. Elementor
  24. Coursera
  25. Kajabi
आदि है आप इन में से किसी भी प्रोग्राम्स को ज्वाइन कर सकते हो, तो आप अच्छा कमीशन कमा सकते है। 



एफिलिएट मार्केटिंग की कुछ ऐसी चीजें जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है-


एफिलिएट्स किसे कहते है?

Affiliates उन लोगों को कहते हैं जो लोग किसी भी Affiliate Program से जुड़ने के बाद उनके प्रोडक्ट को सेल करते हैं। 


एफिलिएट आईडी क्या होती है?

Affiliate ID वह आईडी होती है जो कि एक एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा आपको प्रदान की जाती है यह प्रत्येक अकाउंट के लिए अलग-अलग होती है। 


एफिलिएट लिंक क्या है?

Affiliate link आपको एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा प्रदान किए जाते हैं, इन लिंक को आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या किसी भी प्लेटफॉर्म के शेयर करते हैं, जिसके द्वारा यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदता है, जिससे आपको उसका कमीशन मिलता है। 

एफिलिएट कमीशन क्या होता है?

Affiliate commission प्रोडक्ट का वह मूल्य होता है जो सेल्स के अनुसार एफिलिएट को दिया जाता है.


Affiliate Link clocking क्या है? (what is Affiliate Link clocking):

लिंक क्लॉकिंग का उपयोग प्रोडक्ट के लिंक को छोटा या शार्ट करना होता है, जब हम किसी भी प्रोडक्ट का लिंक बनाते हैं तो वह बहुत बड़ा होता है, इस लिंक को हम Link clocking की मदद से छोटा कर सकते हैं। 


पेमेंट मोड (Payment Method):

भुगतान करने के प्रकार या पेमेंट मोड का मतलब होता है कि आप प्रत्येक एफिलिएट प्रोग्राम भुगतान करने के लिए कई तरीके प्रदान कराता है। 


Payment threshold क्या है?

Payment threshold एक तरह से payout limit  होती है अगर आपकी earning उस लिमिट को क्रॉस कर चुकी है तो या उसे withdrawal कर सकते है, जिस तरह से Google AdSense की पेमेंट shrehold की बात करें तो वह 100$ होती है इस तरह से अलग अलग affiliate प्रोग्राम की पेमेंट threshold राशि अलग-अलग होती हैं.

Leave a Comment