Agneepath Bharti Yojana 2022 : Agnipath yojana क्या है? | अग्निपथ भर्ती फॉर्म कैसे भरे? | Agniveer Bharti online form

Agneepath Scheme 2022 :

हेलो दोस्तों आज स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में, आज हम बात करने वाले है अगर आप letest news से हर रोज़ परिचित रहते है तो आपने Agniveer Bharti या Agneepath scheme बारे में सुना ही होगा, अगर आप Agneepath Scheme 2022 से परिचित नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है, आज हम सरकार द्वारा लायी गई इस New scheme योजना के बारे में बात करने वाले है जैसे – Agneepath Scheme क्या है?, Agneepath Bharti Yojana Eligibility, Agneeveer Bharti Yojana age limit, Agneepath scheme Required Documents, Agneepath Bharti Yojana Online Form Date क्या है?, How to Apply Agneeveer Bharti 2022?  

इसके साथ साथ आज हम अग्निपथ योजना विवाद के बारे में भी बात करने वाले है की अग्निपथ योजना  विवाद क्या है?, What is the Agneepath scheme controversy?, Agnipath yojana protest आदि इन सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में देने वाले है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े-


agniveer scheme in hindi
Agneepath Scheme 2022



Agniveer yojana क्या है? (What is agneepath scheme) : 

अग्निपथ योजना नौजवानो को सेना में भर्ती करवाने की योजना है, अग्निपथ योजना के तहत सरकार में 46 हजार से अधिक युवाओं को सेना में भर्ती किया जायेगा, अग्निपथ योजना में भर्ती हुए जवानो को ‘अग्निवीर’ के नाम से जाना जाएगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत 17- 23 वर्ष के जवानो को भर्ती किया जायेगा। 

अग्निपथ योजना में अग्निवीरो को सिर्फ 4 साल के लिए ही भर्ती किया जायेगा और उन्हें 30-40 हजार मासिक वेतन दिया जाएगा, अग्निपथ योजना के अनुसार भर्ती किए गए अग्निवीरो में से 25 प्रतिशत युवाओं को ही आगे सेना में नौकरी करने का मौका दिया जाएगा और बचे हुए 75 प्रतिशत युवाओं को चार साल का अंतराल खत्म होने के पश्चात यह नौकरी छोड़नी पड़ेगी। 

सरकार की इस योजना को लाने का उद्देश्य सिर्फ यह है की देश के जितने भी महिला एवं पुरुष उम्मीदवार है उन सभी को Army, Navy, Air Forces, में अग्निवीर पद पर भर्ती किया जायेगा, जिससे बेरोजगार युवाओ को रोजगार मिलेगा।

Agniveer Bharti salary Details –

अग्निपथ योजना में भर्ती हुए अग्निवीरों को 30-40 हजार मासिक वेतन दिया जाएगा, और इसमें अग्निवीरो को सिर्फ 4 साल के लिए ही भर्ती किया जायेगा। 

अग्निपथ योजना के लिए योग्यता (agneepath yojana qualification) :

भारत सरकार की Agneepath yojna 2022 में भर्ती होने के लिए आप हाई स्कूल या हायर सेकेंडरी स्कूल मतलब, इस योजना में आवेदन करने के लिए आपका 10वी या 12वी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. अगर आप इस क्रिटेरिया के अंतर्गत आते  है तो आप इस भर्ती में आवेदन करने के लिए मान्य हो आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते है.


अग्निपथ योजना आयु (Agneepath Bharti Yojana age limit) :

सरकार द्वारा लाइ गई Agneepath scheme 2022 में भर्ती होने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष होनी चाहिए थी, लेकिन सरकार ने अब इसकी उम्र बड़ाकर 23 साल कर दी है। अगर आप 17 वर्ष से 23 वर्ष के बिच में है तो आप इस भर्ती में आवेदन करने के लिए मान्य हो, आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते है.

अग्निपथ योजना दस्तावेज (Agneepath Bharti Yojana Required Documents) :

हमने आपके अभी तक बताया की आपको  Agneepath yojna में आवेदन के लिए आयु सीमा और योग्यता अब हम बात करने वाले है की Agneepath yojna में आवेदन करने के लिए दस्तावेज कौन कौन से होना आवश्यक है –

Agneepath scheme में आवेदन करने लये आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है-

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. पासपोर्ट साइज फोटो
4. मोबाइल नंबर
5. बैंक खाता 
6. 12
वी /10वी मार्कशीट 

7. स्थायी निवास प्रमाण पत्र

 

अग्निपथ योजना अंतिम तिथि (Agneepath Bharti Yojana Online Form Date) :

Agneepath scheme 2022 Registration Date : भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा 15 जून 2022 को की थी. 

लेकिन अभी तक सरकार द्वारा आवेदन करने की शुरुवाती तिथि व अंतिम तिथि के वारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. तिथि जारी करने के बार आप रक्षा विभाग  की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

Agniveer Bharti के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे (How to Apply Agneepath Bharti Yojana Online Form) : 

Agneepath scheme 2022 ले लिए आवेदन करने ले लिया आप रक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको mod.gov.in पर विजिट करे निचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पड़े फिर आप आसानी से अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है-

1. सबसे पहले आपको दी गई लिंक पर जाना होगा – लिंक mod.gov.in
2. उसके बाद उनके द्वारा दी गई सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक पूरा भरे.
3. उसके बाद next करे और सभी शर्तो को स्वीकार करे.
4. उसके बार OTP डाले।
5. फिर सब्मिट के बटन पर क्लिक करे.



निष्कर्ष :

आज के आर्टिकल में हमने आपको अग्निपथ योजना के बारे में सभी जानकारी देने का प्रयास किया है, आशा है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी, अपर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो आप इस पोस्ट को अपने सभी सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म में शेयर करे. 

 Tags: Agneepath yojana in HindiAgneepath yojana apply online, Agneepath yojana details in hindiAgneepath yojana applyAgneepath yojana apply date 2022Agneepath yojana protestAgniveer Bharti application form.

Leave a Comment