Chat GPT : जानिए चैट जीपीटी क्या है और कैसे काम करता है? | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए? | What is Chat GPT in hindi?

आपने देखा होगा कि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की इस नई दुनिया में हर दिन एक नई इन्वेंशन होते है, जो आपके काम को आसान करने में मदद करती है। ऐसे ही एक टेक्नोलॉजी का आविष्कार हुआ है जिसे चैट जीपीटी (Chat GPT) कहां गया है. आजकल इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में चैट जीपीटी की काफी चर्चा हो रही है, यस उनके आपके भी मन में सवाल आ रहा होगा कि चैट जीपीटी क्या है Chat GPT काम कैसे करता है.

 
आज के आर्टिकल में हम इसी चैट जीपीटी के बारे में बात करने वाले हैं, जैसे – Chat GPT in Hindi, Chat GPT Open AI, Chat GPT founder, Chat GPT API, Chat GPT Website, Chat GPT app, Chat GPT login, Chat GPT Sign up, Chat GPT Alternatives, Chat GPT Owner, Chat GPT Meaning etc.


Chat GPT kya hai chat GPT full form chat GPT in hindi
What is Chat GPT in hindi

Chat GPT in hindi : 

असल में Chat GPT AI tool है जो काफी हद तक गूगल के समान है लेकिन गूगल पर आप कोई प्रश्न सर्च करते हो तो वह आपको उससे रिलेटेड आर्टिकल्स और लेख को आपके सामने ला देता है, लेकिन यहां गूगल से बिल्कुल अलग है इसमें अगर आप कोई सवाल सर्च करोगे या कोई क्यूरी सर्च करोगे तो यहां आपको ना कोई आर्टिकल सजेस करेगा ना ही कोई लेख, बल्कि यहां से डायरेक्ट उस क्वेश्चन का उत्तर आपके सामने रख देगा। 

चैट जीपीटी टूल का तात्पर्य सिर्फ यह है कि “गूगल पर सर्च करने पर आपको आपके क्वेश्चन का उत्तर ढूंढना होता है जो गूगल आपको आर्टिकल दिखाता है ओर उसमे आपको जवाब धुंदन होता है, लेकिन वहीं दूसरी ओर Chat GPT AI tool पर अगर आप कोई प्रश्न सर्च करते है तो वह डायरेक्ट उसका आंसर दे देगा। ” आइए विस्तार से जानते हैं आखिर चैट जीपीटी क्या है?


चैट जीपीटी क्या है? (What is Chat GPT in hindi)

Chat GPT एक प्रकार का AI tool Chatbot है जो आपके सवाल का डायरेक्ट आंसर आपके सामने देता है, Chat GPT AI tool को ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Open AI) की मदद से बनाया गया है, जिसकी वजह से यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा।

इसे इस तरह समझते हैं- जैसे आप गूगल सर्च इंजन पर अपना कोई सवाल सर्च करते हैं तो आपको गूगल उस से रिलेटेड आर्टिकल्स दिखाता है जिसमें आपको अपना सवाल का जवाब ढूंढना होता है, वही अगर हम Chat GPT की बात करें तो इसमें अगर आप कोई प्रश्न को सर्च करते हैं तो यहां कुछ सर्च क्वेश्चन का जब आप डायरेक्ट आपके सामने रख देगा।

Chat GPT Meaning : चैट जीपीटी आपके सवाल का जवाब डायरेक्ट देता है बिना किसी अतिशयोक्ति के।”

Chat GPT full form :

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म “चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफॉर्मर (Chat Generative pre-trained Transformer)” है, जो Open AI के द्वारा डेवेलप किया गया एक Chatbot है, चैट जीपीटी एक ऐसा टूल है जो आपके सवाल का जवाब आपको आसानी से दे देता है।

Chat GPT full form in English- “Chat Generative pre-trained Transformer”


चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT ) :

चैट जीपीटी एक प्रकार का ओपन एआई पर Chatbot है जो साल 2015 में Sam Altman और Elon Musk के द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन एलोन मस्क ने इसे बीच में ही छोड़ दिया। जिसके बाद इसमे माइक्रोसॉफ्ट ने इन्वेस्टमेंट किया और इससे 30 नवंबर 2022 को लांच किया। 

Open Artificial Intelligence Chief Executive Officer (Chat GPT CEO) Sam Altman, के अनुसार Chat GPT Launch के 1 सप्ताह मैं ही लगभग 10 मिलियन से अधिक यूजर्स बना लिए हैं, अब तक Chat GPT total user 20 मिलियन से अधिक हो चुके हैं, यह अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है। 

क्योंकि अब तक किसी भी एप्लीकेशन के इतने कम समय में इतने ज्यादा यूजर्स नहीं बन पाए हैं, चाहे वह गूगल हो या यूट्यूब इसमें सभी के रिकॉर्ड तोड़ के कम समय में काफी ज्यादा यूजर को अपनी तरफ खींचने का रिकॉर्ड बनाया है।

यह तो हुई उसके इतिहास की बात अब हम जानते हैं की chat GPT काम कैसे करता है –


Chat GPT काम कैसे करता है? (How chat GPT works?) :

Chat GPT official website chat.openai.com पर इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है, लेकिन अगर आप फिर भी इसके बारे में नहीं जान पाए हैं या इसके बारे में विस्तार से जानने में रुचि रखते हैं तो हम हम आपको बताएंगे कि आखिर “चैट जीपीटी काम कैसे करता है?”


इसके लिए आपको सबसे पहले चैट जीपीटी के पूरे नाम यानी chat GPT full form को समझना होगा-

Chat GPT full form: “Chat Generative pre-trained Transformer”
  • Generative : बनाना या जनरेट करना। 
  • Pre-trained : पहले से योग्य होना या ट्रेन होना।
  • Transformer : आसानी से टेक्स्ट को समझ लेना।

अब तो आप काफी हद तक समझ गए होंगे कि आखिर चैट वोट काम कैसे करता, जैसे ही आप कोई इसमे अपना सवाल डालते हैं या ऐसे कोई अपना सवाल पूछते हैं तो यह सबसे पहले ट्रांसफार्मर की मदद और मशीन लर्निंग की मदद से आपके टेक्स्ट को समझता है और उसके हिसाब से आपके सवाल का जवाब अपने डाटाबेस मे खोजता है ओर जनरेट करके आपके सामने रखता है।


चैट जीपीटी की विशेषताएं (Features of Chat GPT) :

वैसे तो chat GPT की काफी सारी विशेषताएं हैं लेकिन हम कुछ मुख्य विशेषता है कि बारे में आपको बता रहे हैं जो निम्नानुसार है-

  • Chat GPT आपके सवाल का जवाब आसानी से देता है.
  • Chat GPT आपके सवाल का जवाब रियल टाइम में देता है.
  • Chat GPT बिल्कुल फ्री है।
  • Chat GPT का इस्तेमाल आप बायोग्राफी निबंध आर्टिकल्स लिखने में भी कर सकते है।


चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करे? (How to use Chat GPT)

Chat GPT Use करने के लिए आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना होगा जैसे- इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आपका अकाउंट रजिस्टर्ड होना आवश्यक है उसके बाद ही आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आपने अभी तक चैट जीपीटी पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो आइए जानते हैं चैट जीपीटी पर अकाउंट कैसे बनाएं-

How to Create Chat GPT Account :

  • सबसे पहले Chat GPT Official Website पर जाए। 
  • साइन ऑफ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • ईमेल आईडी, गूगल अकाउंट या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में से किसी एक का चुनाव करके Continue की बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े। 
  • अब अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें। 
  • दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा उसे डालें और Verify बटन पर क्लिक करें.
  • वेरीफिकेशन होने के बाद सफलतापूर्वक आपका Chat GPT Account बना चुका हैं। 


चैट जीपीटी के फायदे (Benefits of Chat GPT) :

चेक जीपीटी के कई सारे फायदे हैं जो निम्नानुसार हैं –

  • बिना किसी आर्टिकल सजेस किए आपके सवाल का जवाब विस्तार से आपके सामने डिस्प्ले कर देता है।
  • इसमें आपके सवाल के जवाब को ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती है या डयरेक्ट आपके सामने विस्तार से आपके सवाल का जवाब रख देता है।
  • अगर आप जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आप अपनी प्रतिक्रिया हां या ना में दे सकते हैं।
  • जहां की प्रतिक्रिया के अनुसार लगातार अपने कांटेक्ट को अपडेट करता रहता है, और आपके सवाल का सही जवाब देने में उसे यूज करता है।
  • Chat GPT free tool है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का सब्सक्रिप्शन यहां पैसे देने की जरूरत नहीं होती है।


चैट जीपीटी के नुकसान (Disadvantages of Chat GPT) :

जैसे हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं वैसे ही हर टूल के कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं, आइए जानते हैं chat GPT के नुकसान –

  • Chat GPT अभी सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है, अगर आप अंग्रेजी भाषा पढ़ना है लिखना नहीं जानते तो आप इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  • चूकि अभी यह एक नया टूल है इसलिए अभी कई सारे ऐसे सवाल है जिसकी जानकारी यह आपको विस्तार न डे पाए। 
  • चूकि इसकी ट्रेनिंग साल 2022 में खत्म हो चुकी है, इसकी वजह से साल 2022 के बाद अगर कोई घटना होती है तो उसकी जानकारी यहां आपको शायद ना दे पाए।
  • जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि एक फ्री टूल क्योंकि यहां अभी रिसर्च पीरियड में चल रहा है, रिसर्च पीरियड खत्म होने के बाद आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ पैसे चुकाने की आवश्यकता पड़ सकती है, लेकिन वह पैसे कितने होंगे आपको कितने पैसे चुकाने होंगे इस्तेमाल करने के लिए उसकी जानकारी अभी तक नहीं है।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा की जानकारी होना आवश्यक है।



FAQ

Q.1 चैट जीपीटी कब लांच हुआ?

Ans :  30 नवंबर 2022

Q.2 चैट जीपीटी ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans : chat.openai.com

Q.3 चैट जीपीटी कौन-कौन सी भाषा को सपोर्ट करता है?

Ans : English (अंग्रेजी)

Q.4 चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : Chat Generative pre-trained Transformer

Q.5 Chat GPT Owner कौन है?

Ans: Chat GPT CEO Sam Altman


———————

Join Our Official Social Media Handle:


Official Whatsapp Group : यहा क्लिक करे
Official Telegram Group : यहा क्लिक करे
Official Facebook Group यह क्लिक करे

1 thought on “Chat GPT : जानिए चैट जीपीटी क्या है और कैसे काम करता है? | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए? | What is Chat GPT in hindi?”

Leave a Comment