Comcast : comcast क्या है? | Comcast के founder कौन है? in hindi

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं Comcast  क्या हैं?  Comcast का इतिहास और Comcast के बारे में बहुत सारी चीजों के बारे में हम आज बात करने वाले हैं तो आज इस आर्टिकल को आप शुरुआत से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें आइए जानते हैं Comcast क्या है?

Comcast kya hai, history of compost in Hindi
What is comcast


कॉमकास्ट एक अमेरिकी दूरसंचार समूह है जिसका मुख्यालय फिलाडेल्फिया पेंसिलवेनिया में है यह राजस्व में दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी टेलीविजन प्रसारण कंपनी (“world’s second largest television broadcasting company”) है .


कॉमकास्ट 40 राज्यों और कोलंबिया जिले में आवासीय लोगो और वाणिज्य ग्राहकों को सर्विस देता है कॉमकास्ट फीचर फिल्म और टेलीविजन कार्यक्रमों का एक निर्माता है अमेरिका और यूरोप में 53 मिलियन से अधिक ग्राहकों की कॉमकास्ट सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बन चुकी है.

कॉम कास्ट में 2006 में एक प्लेटफार्म अधिग्रहित किया था और 2014 में कॉमकास्ट ने विज्ञापन तकनीक कंपनी फ्रीव्हील अधिग्रहित की अक्टूबर 2018 से यहां मास मीडिया पर यूरोपीय कंपनी स्काई ग्रुप की मूल कंपनी बन चुकी है.


History of comcast : (“comcast का इतिहास”)

कॉमकास्ट की शुरुआत सर राल्फ जे. रॉबर्ट डेनियल ऑरेंज और जूलियन ए. ब्रोड्स्की के साथ मिलकर सन 1963 में जेरोल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स की एक ऑपरेशन उसकी मां के रूप में $500000 में खरीदा था


जब इसे खरीदा था तब कौन कॉस्ट अमेरिकन केबल के सिर्फ 5 चैनलों 12000 ग्राहकों थे, उसके बाद उन्होंन स्टार कास्ट कॉरपोरेशन ऑफ अमेरिका को सन 1965 में खरीदा, 

सन 1970 से 1999 कंपोस्ट कंपनी ने अपने नए नाम कंपोस्ट कॉरपोरेशन के तहत पेंसिलवेनिया में फिर से शामिल किया गया काम कोस्ट की शुरुआत सार्वजनिक पेशकश जो कि 29 जून 1972 को शुरू हुई, जब कॉमकास्ट कारपोरेशन का मार्केट कैपिटलाइजेशन $3,010,000USD था.

जब पहली बार एचबीओ को पश्चिम पेंसिलवेनिया में कॉमकास्ट पर लांच किया गया थी तब एचबीओ को 20,000 ग्राहकों के साथ लांच किया गया था, 1988 में जब अमेरिकन सेल्यूलर नेटवर्क कॉरपोरेशन कोकम कॉस्ट ने 230 मिलियन डॉलर में अधिकृत किया तब वह पहली बार एक मोबाइल  फोन ऑपरेटर बन गया था.

Comcast founder :

जिसके अध्यक्ष और सीईओ(“comcast Owner, comcast CEO”) ब्रायन एल रॉबटर्स और  संस्थापक राल्फ जे रॉबटर्स के पुत्र हैं.


Comcast की लीडरशिप (“Comcast leadership”) :

Comcast को एक फैमिली बिजनेस के रूप में वर्णित किया गया है, कॉमकास्ट शेयर में से लगभग 1% के मालिक रॉबर्टस है, वे सभी class B supervoting शेयर जो उसे कंपनी पर 33 % वोटिंग पावर देता है.


कॉमकास्ट कॉरपोरेट ऑफिस (Comcast headquarter):

कॉमकास्ट मुख्यालय (” Comcast headquarter”) फिलाडेल्फिया पेंसिलवेनिया में है, जहां कॉमकास्ट की दूसरी सबसे बड़ी गगनचुंबी इमारत है. कॉम कास्ट में 2019 तक 184000 कर्मचारी कार्यरत थे.


Comcast’s Employee Relations :

2014 में प्रकाशित द वर्ल्ड कॉमकास्ट के डेढ़ सौ कर्मचारी के साक्षात्कार शामिल हैं इसमें कंपनी के ग्राहकों , मीडिया और स्वयं कर्मचारियों की आलोचना की गई है कॉमकास्ट कर्मचारी अनुचित कारपोरेट नीतियों को सहते हैं तकनीकी सहायता खराब प्रशिक्षित होने पर कंपनी आंतरिक विखंडन से घिरी हुई है.


कॉमकास्ट का फाइनेंसियल स्वरूप :

कॉमकास्ट कंपनी का बुक वैल्यू 2009 में 1999 के मुकाबले 8.19 डॉलर प्रति शेयर से दोगुना हो गया हाई स्पीड इंटरनेट ग्राहकों में वृद्धि के कारण कॉमकास्ट ने 2012 की पहली तिमाही के लाभ में 30% की वृद्धि दर्ज की 2014 में पहली तिमाही के बाद 1.1 अरब राजस्व अर्जित किया.

2020 तक कॉमकास्ट के राजस्व के हिसाब से USA के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून 500 रैंकिंग में से 27 से स्थान पर है.


Comcast Xfinity के लिए बेस्ट वीपीएन : (“Best VPN for Comcast Xfinity”)


एक्सप्रेस वीपीएन (“expressvpn”) –

ExpressVPN की स्पीड बहुत अच्छी है और कई ब्रैंडविथ सीमा या डेटा कैप नहीं लगाता है. अनब्लॉकिंग पावर के साथ-साथ एक्सीलेंट सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है.

Nord VPN

यह कम कीमत वाला VPN है जो वैश्विक Server कवरेज के लिए बेहतर है इसकी स्पीड और अनब्लॉकिंग पावर बहुत अच्छा है.

cyberghost 

यह VPN यूजर के लिए बोतल बियर बजट पर शैम्पेन सेवा की तलाश में है.

Vyper VPN

इस VPN का यूज़ सिंपल है आप के डाटा को सिक्योर रखते हुए यह server का स्वामित्व संचालन करता है.

प्राइवेट वीपीएन (“Private VPN”) –


यह वीपीएन नेटफ्लिक्स और अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए बेहतर ऑप्शन है.


कॉमकास्ट की आलोचना : (“Comcast’s Criticism”)


➤ कॉमकास्ट की आलोचना बहुत से कारणों से हुई है.

➤ कॉमकास्ट की ग्राहक संतुष्टि केवल उद्योगों में कम होती हैं.

➤ कॉमकास्ट ने पोस्ट में शुद्ध तटस्थता प्रभाव का उल्लंघन किया है.

➤ नेट तटस्थता के लिए संकीर्ण काम कॉस्ट की प्रतिबद्धता है.

इन्हीं आलोचना ने कॉमकास्ट की सेवा क्षेत्रों की विशालता को कम कर दिया है, इसके अलावा एक बड़े आईएसपी को कॉमकास्ट की शक्ति को देखते हुए संदेही है, कि यह कॉमकास्ट एंड यूजर कनेक्शन गति को गलत तरीके से प्रभावित करने के लिए भुगतान किए गए सहकर्मी का लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Comment