Digital Rupee : Digital Rupee क्या है? | Digital Rupee का इस्तेमाल कैसे करे?

 Digital Rupee in india : 

आज के समय हर चीज डिजिटल होती जा रही है वह चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर ऑनलाइन करंसी हो या फिर शेयर मार्केट हर चीज ऑनलाइन मोड पर रूम पर चल रही है ऐसे में Bhartiya reserve Bank of India ने डिजिटल करेंसी की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश में डिजिटल करेंसी की शुरुआत कर रही है जिसे उन्होंने डिजिटल रूपी नाम दिया है, डिजिटल 20 को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के नाम से भी जाना जाएगा, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि डिजिटल रूपी क्या होता है डिजिटल रोटी इलाज करने का उद्देश्य है डिजिटल रूप कितने टाइप के होते हैं रिजल्ट यूपी मैं शामिल बैंक आईडी इन सब के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने वाले-


digital rupee issued by rbi
Digital Currency India 


Digital Currency (Digital Rupee) Details :

नाम    Digital  Rupee (E-rupee)
घोषणा  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के आम बजट में की। 
शुरुआत 1 नवम्बर 2022 
किसके द्वारा शुरू की गई भारतीय रिसर्व बैंक 
उद्देश्य  नगद ओर कैश लेनदेन को कम करना , ओर डिजिटल  करेंसी को बड़ावा देना 
डिजिटल करेंसी का लाभ 
  • नगद या कैश रखने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • नोट छपने का खर्च बचेगा। 
  • किसी भी प्रकार का नुक्षण नहीं होगा। 
  • कितने भी समय तक सुरक्षित रख सकते है। 
  • मोबाईल वॉलेट के माध्यम से इस्तेमाल कर पाएंगे। 
डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल  मोबाईल वॉलेट के माध्यम से इस्तेमाल कर पाएंगे। 
डिजिटल करेंसी के प्रकार 
  1. Retail (CBDC-R).
  2. Wholesale (CBDC-W)
Digital Rupee Wholesale launch date (CBDC-W) 1 नवंबर 2022 
Digital Rupee Retail launch date (CBDC-R).


डिजिटल रुपया क्या है? (What is Digital Rupee in hindi)

डिजिटल रूपि यानी (CBDC) सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी एक इलेक्ट्रॉनिक करेंसी है, Digital Rupee भारतीय मुद्रा का एक इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेंट है, यह Blockchain Technology पर आधारित होती है जैसे- क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन, और अन्य डिजिटल कॉइन है उसी प्रकार की भारत मैं भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कि यहां एक डिजिटल करेंसी है जिसे डिजिटल रूपया (Digital Rupee) नाम दिया गया है। 

यह भारत सरकार का लीगल टेंडर है, इसे Reserve Bank of India रेगुलेट करेगी, Reserve Bank of India की डिजिटल करेंसी Digital Rupee को डिजिटल रूपी पायलट प्रोजेक्ट (Digital Rupee Pilot Project) के तौर पर शुरू किया गया है।


जानिए :  Block chain technology क्या है और कैसे काम करती है?


डिजिटल रुपया (Digital Rupee) का उद्येश्य :

आज के समय में बहुत सारी ऐसी डिजिटल करंसी आ गई है जिन्हें आप अपने मोबाइल वॉलेट में संभाल कर रख सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की नगद या कैश रखने की जरूरत नहीं होती है। 

भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अब डिजिटल करेंसी लांच करने जा रही है जिसे डिजिटल रूपी पायलट (Digital Rupee Pilot) नाम दिया गया है, इसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी (CBDC) के नाम से भी जाना जाता है।  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के आम बजट में ब्लॉकचेन पर आधारित इस डिजिटल रुपए का ऐलान किया था, भारत सरकार के इस निर्णय का मुख्य उद्देश्य भारतीय मुद्रा को डिजिटल करेंसी में बदलना है, जिससे उपयोगकर्ता को लेनदेन व अन्य भुगतान के अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे और उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार की नगद और कैश जैसे नोट और सिक्के आदि को लेकर होने की कोई आवश्यकता नहीं है।  

डिजिटल रूपी (E-Rupee) को अपने मोबाइल वॉलेट में सुरक्षित रख सकता है और इसमें किसी भी प्रकार की हानि नहीं होगी क्योंकि आप भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाएगा, भारतीय रिजर्व बैंक इसे रेगुलेट करेगी।


इन्हे भी पड़े :


Digital Rupee launch date :

भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल रुपया को 1 नवंबर 2022 को लांच करने वाली है, डिजिटल रुपी दो तरह से लांच होगा, एक बड़े लेने के लिए “होलसेल” और एक आम जनता के इस्तेमाल के लिए “रिटेल” जिसमें से अभी बड़े लेन-देन यानी हो सीबीडीसी होलसेल को जारी किया जाएगा रिजर्व बैंक के स्टेटमेंट के अनुसार अगले 1 महीने के अंदर रिटेल को भी शुरू कर दिया जाएगा।


सीबीडीसी क्या है? (What is CBDC in hindi)

सीबीडीसी का पूरा नाम (CBDC full form) “सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी” है सीबीडीसी (CBDC) आमतौर पर किसी भी देश की अधिकारीक करेंसी का एक डिजिटल टोकन या इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड होता है, सीबीडीसी को केंद्रीय बैंक के द्वारा जारी किया जाता है जो एक मुद्रा का प्रकार है। 


CBDC के प्रकार (Type of CBDC) :

  1. Retail (CBDC-R).
  2. Wholesale (CBDC-W)

कैसे काम करेगा Digital Rupee? (How to works Digital Rupee )

भारतीय रिजर्व बैंक ने नई डिजिटल रूपी दो तरीके से लांच की सीबीडीसी होलसेल (CBDC wholesale) जो बड़े लेने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और एक सीबीडीसी रिटेल (CBDC Retail) जो आम जनता के लिए होगा। 

डिजिटल रुपया जिस तरह से आप अपने बैंक खाते को फोन पर वह अन्य मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन के माध्यम से इस्तेमाल करते हैं,  डिजिटल करेंसी जिसे फिजिकल मुद्रा और नगद रखने की जरूरत नहीं है इसे आप अपने मोबाइल वॉलेट के माध्यम से हैंडल कर सकते हैं। 

Digital rupee को आप अपने मोबाइल को वॉलेट के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं, जो पूरी तरह से पेपर लेस होगा, यहां करेंसी की वैल्यू उतनी होगी जितनी नगद और कैश मुद्रा की होती है यहां बिल्कुल उसी तरह से काम करेगा जिसे आप अपने मोबाइल के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं जिसको इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा कहा जाता है।


डिजिटल रुपया फायदे (Advantage of Digital Rupee) : 

डिजिटल रूपी के कई सारे फायदे होते हैं जैसे-

  • आप इसे पूरी तरह से पेपरलेस और डिजिटल तरीके से उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको किसी भी प्रकार के नगद और कैश मुद्रा रखने की आवश्यकता नहीं होगी।  
  • आप इसे अपने मोबाइल के माध्यम से ऑपरेट कर सकते हैं आप इसे मोबाइल वॉलेट में रख सकते हैं।  
  • डिजिटल मुद्रा की वैल्यू उतनी होगी जितनी नगद कैश मुद्रा की होती है या उसी तरह से काम में आएगा जिस तरह से नगद और कैश मुद्रा का इस्तेमाल होता है।  
  • Digital rupee से भारतीय रिजर्व बैंक को नगद कैश मुद्रा व नोट छापने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, जिससे नोट छपने का खर्च बचेगा।  
  • Digital currency को आप सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि यह डेमेज नहीं होगी, और आप इसे हमेशा के लिए मोबाइल वॉलेट में डिजिटल रूप में रख सकते हैं। 
  • डिजिटल करेंसी से आप किसी भी प्रकार के नकली नोट के जाल में नहीं फसोगे, यह पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है इसमें किसी भी प्रकार का फ्रॉड होने की कोई संभावना नहीं है। 


इन्हे भी पड़े :


इन 9 बैंकों को किया गया है सेलेक्‍ट :

भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल गोपी के लिए 9 सरकारी व प्राइवेट बैंकों को सिलेक्ट किया है जिससे आप इस मुद्रा का ट्रांजैक्शन और अन्य तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं जो निम्नानुसार है-

  1. भारतीय स्टेट बैंक, 
  2. बैंक ऑफ बड़ौदा, 
  3. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, 
  4. एचडीएफसी बैंक, 
  5. आईसीआईसीआई बैंक, 
  6. कोटक महिंद्रा बैंक, 
  7. यस बैंक, 
  8. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 
  9. एचएसबीसी

—————————-

आवश्यक सूचना : 

नई नई अपडेट ओर जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी जॉइन करे हमारे सोशल मीडिया हेंडल :

Leave a Comment