DogeCoin क्या है? | DogeCoin कैसे ख़रीदे? | Doge coin full Detail in hindi

आज के समय में सोने से ज्यादा कीमती है, तो वह है क्रिप्टोकरंसी (digital currency) एक प्रकार की ऑनलाइन currency है, आज हम आपको क्रिप्टो करेंसी की एक करेंसी डॉजकॉइन के बारे में बताने वाले हैं तो यह जानते हैं क्या है डॉजकॉइन? और DogeCoin में कैसे ख़रीदे?…



what is dogecoin in hindi



Dogecoin क्या है?

DogeCoin प्रकार की डिजिटल करंसी है, जिसका हम ऑनलाइन तरीके से यूज कर सकते हैं, डॉग कॉइन भी अन्य दूसरी करेंसी की तरह ही करेंसी है, जिसमें आप ट्रेंड कर सकते हैं.

यह ऑनलाइन करेंसी है इसलिए हम इसे छू नहीं सकते डॉगी करंसी के पीछे एक फनी स्टोरी है, जो कि एक कुत्ते की मीम से रिलेटेड है. इस करेंसी को पियर-पियर ट्रांजैक्शन के लिए बनाया गया था. 

शुरुआत में डॉजकॉइन को बिटकॉइन और एथेरिम  जैसी सफलता नहीं मिली, लेकिन बाद में इसमें 300 फ़ीसदी का उछाल देखने को मिला. यह करंसी ब्लॉकचेन technology पर आधारित है, जिसमें कोडिंग टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है. 

यह आसानी से हैक नहीं हो सकती. इसमें करेंसी के ट्रांजैक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है. इससे धोखाधड़ी की संभावना ना के बराबर होती है, डॉजकॉइन की शुरुआत एक मजाक के तौर पर हुई थी. लेकिन आज ये दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी में से एक है.


Dogecoin का मालिक कौन है?

Dogecoin founder : अगर हम बात करे Dogecoin के डेवलपर कोण है तो, Dogrcoin  क्रिप्टो करेंसी के मालिक Billy markus और jackson palmer है, जिन्होंने इस करेंसी की शुरुआत 2013 में की थी यह दोनों ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर है इन्होंने इस करेंसी की शुरुआत एक मजाक के तौर पर की थी, और आज इस करेंसी ने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है


Dogecoin की शुरुवात कब हुई? 

Dogecoin के डेवलपर mr. Billy markus और jackson palmer ने Dogecoin करेंसी की शुरुआत 2013 में की थी, यह दोनों ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर है.

  

Dogecoin इतना चर्चा में क्यों है?

Dogcoin के चर्चा में आने का कारण यह है, कि इसमें मेजर डिजिटल करंसी प्लेटफॉर्म जैसे कॉइन बेस पर लिस्ट कर दिया गया है. इसके अलावा इस करेंसी को फेमस सेलिब्रिटी का सपोर्ट मिल रहा है.



Dogecoin के फायदे क्या हैं?

डॉजकॉइन एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है, जिसका use ऑनलाइन तरीके से होता है. dogecoin के काफी सारे फायदे हैं.

Advantage of Dogecoin :

  • डॉजकॉइन के फ्रॉड होने के चांस ना के बराबर हैं. 
  • यह डॉक्कन ज्यादा सिक्योर हैं.
  • इसकी ट्रांजैक्शन फीस कम है. 
  • Dogecoin के अकाउंट safe होते हैं.

Dogecoin के नुकसान क्या हैं?

डॉग को इनकी कुछ नुकसान भी हैं आइए हम इंसानों के बारे में आपको बताते हैं

  • Dogecoin में एक बार ट्रांजैक्शन हो जाने के बाद उससे पुनः रिवर्स करना असंभव है. 
  • डॉजकॉइन में वॉलेट आईडी को ध्यान से रखा जाना आवश्यक है, क्योंकि इसके खो जाने पर इसे दोबारा पाना संभव है



Dogecoin का फ्यूचर क्या है?

Future of Dogecoin : Dogecoin के फ्यूचर की बात करें, तो कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि Dogecoin का फ्यूचर काफी अच्छा है, अगर आप इसमें निवेश करते हो तो यह भविष्य के लिए आपकी अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है. 

इसका मार्केट कैप करीब $46 तक पहुंच गया है, इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हो कि इसका भविष्य कैसा होगा.


Dogecoin कैसे खरीदें? (How to Buy Dogecoin)

डॉग कॉइन दूसरी क्रिप्टो करेंसी की तरह एक ऑनलाइन तरीके से खरीदी जा सकती है, डॉजकॉइन क्रिप्टो करेंसी वॉलेट में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए आसानी से खरीदा जा सकता है. 

भारत में biyUcoin , bitbns or zebpay के जरिए डॉग coin खरीदे जा सकते हैं इस प्लेटफार्म पर खरीदने के पहले बस आपको kYC करना जरूरी होगा.


what is dogecoin price in india :

अगर हम बात करें DogeCoin के कीमत तो इंडिया में आज के समय में जिस समय मैं आर्टिकल पोस्ट कर रहा हूं, उस समय तक डॉजकॉइन की कीमत भारतीय रुपए में लगभग ₹21.5 के आसपास चल रही है.


निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप डॉगी कॉइन की कीमत जान सकते है :


—————————–


FAQ-


Q : Dogecoin क्या है ?

Doge coin प्रकार की डिजिटल करेंसी है, जिसका ऑनलाइन तरीके से ट्रांजैक्शन किया जा सकता है, जिससे हम ना तो देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं.


Q : Dogecoin करेंसी को किसने बनाया है ?  

डॉजकॉइन करेंसी को Billy markus और jackson palmer ने बनाया है, इन्होंने इस करेंसी को एक मजाक के तौर पर बनाया था, और आज यहां अपनी बुनियादी पकड़ बना चुकी है.


Q : Dogecoin करेंसी को कब लांच किया गया था ?

डॉजकॉइन करेंसी को Billy markus और jackson palmer ने 2013 में लांच किया था.


Q : Dogecoin को किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है ?

डॉजकॉइन को कोडिंग टेक्नोलॉजी की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है.


Q : Dogecoin के Logo में किस जानवर का चित्र है ?

 Doge coin के logo में एक कुत्ते की मीम के जानवर का चित्र है.


———————–


Leave a Comment