E-Shram Card Yojana: अगर आपके पास है ई- श्रम कार्ड तो आपके अकाउंट में आएंगे 5200 रुपए, जानिये कैसे?

अगर आपके पास ही ई श्रम कार्ड है तो भारत सरकार द्वारा ही श्रमिक कार्ड खाता धारी के अकाउंट में 5200 रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हैं,  आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप ई श्रम कार्ड योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं भारत सरकार द्वारा जो ₹5200 श्रम कार्ड धारी के अकाउंट में ट्रांसफर किए जा रहे हैं उसका फायदा उठाने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।


E-Shram Card 


E-shram Yojana:

अगर आपके पास श्रम कार्ड है, और आप उन कर्मचारियों के अंतर्गत आते हैं जो असंगठित वर्ग में होते हैं या फिर आपके पास ही श्रम कार्ड नहीं है और आप असंगठित वर्ग के कर्मचारियों के अंतर्गत नहीं आते हैं इन दोनों ही कंडीशन में यहां आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है।

अगर आपके पास यह ई- श्रम कार्ड नहीं है तो सबसे पहले आप अपना ही ई- श्रम कार्ड बनवाएं अगर आप नहीं जानते कि ही ई- श्रम कार्ड कैसे बनाएं तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके ही ई- श्रम कार्ड कैसे बनाएं और ही श्रम कार्ड बनाने के लिए मुख्य दस्तावेज आदि ही श्रम कार्ड के बारे में सभी जानकारी को आसानी से पढ़ सकते हैं।

इन्हे पड़े : eShram card कैसे बनाए?


e-shram Card Yojana official Website Link :



ई-श्रम कार्ड धारक के अकाउंट में आएंगे 5200 रुपये :

भारत सरकार द्वारा वह लोग जो असंगठित वर्ग के अंतर्गत आते हैं और जिन लोगों के पास ही ई- श्रम कार्ड उपलब्ध है इन लोगों के अकाउंट में भारत सरकार ₹5200 ट्रांसफर कर रही है अगर आप भी इन कर्मचारियों के अंतर्गत आते हैं और आपके पास ही ई- श्रम कार्ड है तो आपको अपना बैंक अकाउंट अवश्य चेक करना चाहिए।


इनको मिलेगा ई-श्रम कार्ड योजना का फायदा :

आप असंगठित वर्ग होने के साथ-साथ इ श्रम कार्ड भी बनवा चुके हैं तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा आप ई- श्रम कार्ड योजना का फायदा उठाने के लिए योग्य है, 

भारत सरकार देश के सभी मजदूर परिवारों को श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत हर महीने ₹1000 देती है इसी के साथ वह एक्सीडेंट इंश्योरेंस बीमा के तहत ₹20000 उपलब्ध कराती है।

हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो असंगठित वर्ग जैसे दिहाड़ी, मजदूर, कंस्ट्रक्शन के वर्कर, सब्जी बेचने वाले, मजदूरी करने वाले, खेती किसानी करने वाले ऐसे कई लोग हैं, जो अपना घर चलाने के लिए यह सब काम करते हैं, इन सभी को अपना ही श्रम कार्ड बनाना जरूरी है उसके बाद ही हम भारत सरकार की श्रम कार्ड योजना का फायदा उठाने के योग्य होंगे।

ऐसे बहुत सारे लोगों ने जिन्हें नहीं पता कि श्रम कार्ड क्या होता है तो हम आपको आगे बताएंगे कि श्रम कार्ड क्या होता है और कैसे बनाएं –


E-shram क्या है?

भारत सरकार नहीं है योजना उन लोगों के लिए जारी किए जो असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं और जो मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं भारत सरकार ने एक ही E-Shram card Portal लॉन्च किया है जहां से आप अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं यह ई- श्रम कार्ड पूरे देश में चलता है।

भारत में अब तक लगभग 40 करोड से अधिक लोगों ने ही श्रम कार्ड योजना के तहत अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया है।



Leave a Comment