Email Marketing क्या है? और कैसे करे? | Email Marketing से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी | What is Email Marketing | Best Email Marketing services in hindi

Email Marketing in hindi : आज के समय में मार्केटिंग करना बहुत ही आसान हो गया है मार्केटिंग करने के ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन तरीके हो चुके हैं जिसे हम Digital marketing  कहते है। मार्केटिंग के कामों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए किया जाने लगा है, इससे प्रोडक्ट के प्रमोशन में बहुत मदद मिलती है।  

पहले मार्केटिंग के लिए बहुत ही कम प्लेटफार्म थे, लेकिन वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के बढ़ने से सारी चीजें बदल चुकी है, आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण और पॉपुलर तरीके बारे मे बात करने वाले है, Email Marketing kya hai in hindi?, Email Marketing kaise karte hai, best email marketing tools आदि के बारे मे बात करने वाले है –


email marketing kaise kare
Email Marketing


क्या है Email मार्केटिंग (What is Email Marketing in hindi) : 

“Email Marketing का मतलब Email Business होता है ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट या किसी सर्विस को प्रमोट करना, सेल करना या customer तक पहुंचाना इसी को ईमेल मार्केटिंग कहते हैं।” ईमेल मार्केटिंग के जरिए एक साथ बहुत से लोगों तक आप अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं,

या दूसरे शब्दों में कहें तो ईमेल मार्केटिंग मे आपकी ईमेल के माध्यम से ग्राहकों को नए उत्पादों, डिकॉउन्ट ऑफर या अन्य सेवाओं से अवगत करवाना या उन्हे बड़वा देना है। 

किसी Business के product और servises को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों की वफादारी को प्रोत्साहित करने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक अच्छा ऑप्शन है, यहां आपके ग्राहकों को आप के ब्रांड के मूल्य के बारे में शिक्षित करना या उन्हें खरीदारी के बीच जोड़े रखने के लिए ईमेल मार्केटिंग बहुत अच्छा तरीका साबित हो सकता है। 



ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें? (How to start Email Marketing) : 

Email Marketing start करने के लिए आप को किसी भी प्रकार के Business Website या फिर कोई Blog की जरूरत नहीं होती है, केवल आपको यह ज्ञान होना जरूरी है कि आप असल में ईमेल मार्केटिंग क्यों और कौन से प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए कर रहे हैं।

इसके साथ ही आपके पास थोड़ी ईमेल मार्केटिंग टूल्स और सॉफ्टवेयर का बेसिक ज्ञान भी होना जरूरी है। 


How to start Email marketing Step by Step : 

  1. Best Email Marketing Services का चयन करे। 
  2. उस प्रोडक्ट की केटेगरी का चयन करे, जिसे आप प्रमोट करना चाहते है। 
  3. ईमेल लिस्ट बनाए। 
  4. एक अच्छा ईमेल टाइप करे, किसी भी प्रकार के Spam या Froud नया करे। 
  5. सभी को Email Send करे, ओर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट ओर सेल करे। 

 

इन्हे भी पड़े:  Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?


Email Marketing के लिए  Email कैसे कलेक्ट करें? 

ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको रियल ईमेल एड्रेस की आवश्यकता पड़ेगी और ईमेल एड्रेस कलेक्ट करने के लिए आपके पास कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स हो जहां आपके पास अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो वहां से आप ईमेल कलेक्ट कर सकते हैं जिसमें से कुछ मुख्य है


10+ Ways to Collect Emails for Email Marketing :

1. Social Media :

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है ,जहां पर लाखों लोग इसका यूज करते हैं, आप सोशल मीडिया पर फेसबुक, इंस्टाग्राम , टि्वटर जैसे प्लेटफार्म पर एक्टिव रहते हैं और आपकी अच्छी फॉलोइंग है, तो आप वहां से कोई ऑफर देकर अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं साथ ही Detail Form का लिंक लगा सकते हैं ओर उनका डाटा कलेक्ट कर सकते है। 


 इन्हे भी पड़े : Social media marketing से पैसे कैसे कमाए?


2. Website :

यदि आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग हो और अच्छा ट्रॉफीक आता हो तो वहाँ पर ईमेल लेने के लिए फॉर्म बना सकते हैं, जैसे ही कोई आपकी वेबसाइट पर आता है और उस फॉर्मको भरता हैतो उसका Email Address आपके पास आ जाएगा और आप उसका ईमेल कलेक्ट कर सकते हैं। 

 

3. Email Template:

Email Marketing करने के लिए ईमेल एड्रेस के अलावा भी कई जरूरी चीजें होती है जिसमें से टेंपलेट भी एक जरूरी हिस्सा है, Email Marketing करने के लिए आपको अलग-अलग Email Tamplate का यूज करना होता है. 

यूजर के अलग-अलग इंटरेस्ट के हिसाब से टेंपलेट यूज करना होता है क्योंकि हर यूजर एक सा नहीं होता इसीलिए टेंपलेट को नए नए तरीके से डिजाइन करके यूज़ करते रहे, जिससे आपके यूजर को समझने में आसानी हो और आपके सर्विस, प्रोडक्ट को sale करने में हेल्प मिले। 

 


ईमेल मार्केटिंग के प्रकार (Type of Email Marketing): 

ईमेल मार्केटिंग के बहुत से प्रकार जो अपने अपने उद्देश्य की पूर्ति करता है, साथ ही ग्राहकों को जोड़ने के लिए एक रास्ता अपनाता है आप अपने प्रोडक्ट अच्छे से सेल कर सकें।

आइए जानते है ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है-

 

1. वेलकम ईमेल (Welcome Email marketing)

इस प्रकार के ईमेल ग्राहकों का स्वागत करता है और उन्हें अपने उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करता है। 


2. लीड पोषण ईमेल (Lead Nurturing Emails) :

आमतौर पर Lead Nurturing Emails एक ऐसे समूह पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो किसी विशिष्ट उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हैं और अपनी Interest का निर्माण करते हैं जो अतिरिक्त जानकारी या प्रासंगिक प्रचार प्रदान करते हैं।

 

3. समर्पित ईमेल (Dedicated Email) :

यदि आप अपनी ईमेल सूची को केवल एक हिस्से तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसे समर्पित ईमेल (Dedicated Email) कहा जा सकता है इसकी सूची हाल की खरीददारी, नए सदस्यों और अन्य विशिष्ट प्रकार के मानदंडों पर आधारित हो सकती है। 

 

4. प्रचार इमेल (Advertisement Email) :

Advertisement Email, Email Marketing में बहुत ही आम है और सामान्य है जो बड़े दर्शकों के लिए जाते हैं वे आमतौर पर जागरूकता बनाए रखने के लिए इस ईमेल का उपयोग करते हैं और नए उत्पाद और सेवाओं को भाप सकते हैं। 

 

5. सर्वेक्षण इमेल (Survey Email) :

Serbey Email ग्राहकों की प्रतिक्रिया व्यवसाय के लिए सबसे अच्छे साधन में से एक हैं Survey Email को भेजने से आप के customer को पता चलता है कि आप उनकी राय को महत्व देते हैं। 

 

 

ईमेल मार्केटिंग के फायदे (Advantage of Email Marketing in hindi) :

  • ईमेल मार्केटिंग के फायदे की बात करें तो यह बहुत ही पुराना मेथड है जो आज भी भारी मात्रा में लोग इसका यूज करते हैं और अपने बिजनेस को डिवेलप करते जा रहे हैं। 
  • आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए आपके किसी कस्टमर से डायरेक्ट कोई सवाल भी पूछ सकते हैं और उन्हें अपनी बात ईमेल के जरिए रख सकते हैं जिससे कस्टमर का भी विश्वास बढ़ता है और वह आप से जुड़ने की कोशिश कर पाता है। 
  • यदि आप कोई ब्लॉगर है तो Email marketing आपके लिए बहुत अच्छी है क्योंकि आपके पास जितने भी इमेल रजिस्टर्ड होते हैं और आप कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसका नोटिफिकेशन सीधे आपके users तक आसानी से पहुंच जाता है।  
  • ईमेल मार्केटिंग आपकी customers के साथ संबंध बनाने में काफी मदद करता है जिससे आप अपने ब्लॉग मे जहां चाहे वहां ट्रैफिक ला सकते हैं। 

 

ईमेल मार्केटिंग के नुकसान (Disadvantages of Email Marketing ) : 

Email Marketing जिस तरीके से लोगों के लिए लाभदायक भी हैं उसी तरीके से ईमेल मार्केटिंग के कुछ नुकसान भी हैं-


  • जैसे कि कई कई ईमेल बहुत बड़े बड़े होते हैं जिसे लोड होने में लंबा समय लगता है या वह कभी कभार बिल्कुल भी लोड नहीं हो पाता उस समय इसे डाउनलोड करने में ऐसा लगता है कि उसके प्रति हमारी रुचि कम हो गई है.
  • ईमेल मार्केटिंग की लोकप्रियता के कारण ग्राहको को ई-मेल आना एक स्वाभाविक चीज है लेकिन इन प्रतिभागियों से अलग दिखने के लिए आपको अपने दर्शक का ध्यान खींचने के लिए एक मजबूत कॉपीराइट में निवेश करने की आवश्यकता है। 
  • ईमेल का प्रसार बजट पर जोर देना शुरू कर सकता है कई ईमेल सेवाएं मुफ्त होती है किंतु इसके दिशा निर्देश कुछ समझने और एग्री करने पर इसमें अतिरिक्त शुल्क लग सकता है |

 

इन्हे भी पड़े : Upstox से पैसे कैसे कमाए? 

 

ईमेल मार्केटिंग के लिए क्या होना जरूरी है :

  1. ईमेल मार्केटिंग के लिए आपके पास एक Business Email ID होना जरूरी है। 
  2. आपके पास एक आइस प्लेटफॉर्म होनया चाहिए जहा से आप ईमेल आइडी कलेक्ट कर सके, यदि आप किसी Web Service Provider से Bulk Email id list खरीद सकते हैं। 
  3. आपके पास Active Email Id list होनी चाहिए।
  4. Best Email Marketing Services होना चाहिए।
  5. Email Marketing Software होना चाहिए जिससे ग्राहकों को सुव्यवस्थित तरीके से व्यवसायिक और प्रमोशनल ईमेल्स भेजते रहें, ई-मेल को बहुत ही आसानी से ट्रैक भी कर सके। 


 

ईमेल मार्केटिंग टूल्स फ्री (Best Free Email Marketing tool) : 

ईमेल मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको 500 से 1000 तक ईमेल लिस्ट की कुछ लिमिटेशंस होती है तो चलिए कुछ ईमेल मार्केटिंग फ्री टूल्स के बारे में जाने-


9 Best Email Marketing services :

1. Constant Contact

2. Sendinblue

3. HubSpot

4. Drip

5. ConvertKit

6. Mailchimp

7. MailerLite

8. Benchmark

9. Ominisend



FAQ :

Q. ईमेल मार्केटिंग कैसे करे हैं?

Ans : ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको अलग-अलग ईमेल टेंप्लेट का यूज करना होता है क्योंकि सारे user एक से नहीं होते हैं।


Q. ईमेल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं?

Ans: ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से हम किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करने के लिए ग्राहकों को ईमेल भेजते हैं तो उससे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। 


Q. ई-मेल मार्केटिंग क्या है और इसका महत्व क्या है?

Ans: यह इलेक्ट्रॉनिक तरीके से mail करने की प्रक्रिया है, ईमेल मार्केटिंग को  आप स्वयं भी कर सकते हैं इससे आप विशेष रूप से डिलीवरी रेट बाउंस रेट, क्लिक रेट और ओपन रेट को ट्रैक कर सकते हैं। 


Q. ईमेल मार्केटिंग कैंपेन क्या है?

Ans: ईमेल के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट या ब्लॉग को कस्टमर के आगे अच्छे से pitch करना होता है। 


———————————–



Leave a Comment