Ethereum cryptocurrency : Ethereum cryptocurrency क्या है | Ethereum cryptocurrency में निवेश कैसे करें?

एथेरियम को समझने से पहले आपको क्रिप्टो करेंसी क्या है इसके बारे में समझना होगा क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी नीचे इस लिंक में दी हुई है जाने क्या है क्रिप्टो करंसी




अब तो आप जान ही गए होंगे कि क्रिप्टो करेंसी क्या है और इसका एथेरियम से क्या कनेक्शन है, अगर नहीं जान पाए तो हम आपको बताते हैं कि-


Ethereum crypto currency क्या है? (“what is Ethereum crypto currency in hindi”) 

एथेरियम क्रिप्टो करेंसी/ डिजिटल करेंसी है, जिसने डिजिटल मार्केट में अपनी बहुत अच्छी जगह बना ली है जोकि क्रिप्टो करेंसी की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

Ethereum का दूसरा नाम ईथर भी है यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है, जो बहुत ही कम समय में सबसे अच्छी पकड़ बनाने वाली क्रिप्टोकरंसी बन चुकी है.

Ethereum एक ग्लोबल करेंसी हैं,  इस डिजिटल करेंसी जिसका यूज़ आप इंटरनेट द्वारा कर सकते हैं, इसे हम ना तो छू सकते हैं और ना ही महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इसका ट्रांजैक्शन ऑनलाइन होते हैं, और यह पूरी तरह से ऑनलाइन करेंसी हैं.


Ethereum का आविष्कार :

एथेरियम का आविष्कार vitamin buterin ने 2013 में किया था, जिसका पूरी तरह से सेटअप करने को 2 साल लग गए थे.


एथेरियम बिटकॉइन से किस प्रकार से अलग है?

बिटकॉइन के बाद यह सबसे फेमस क्रिप्टोकरंसी है Ethereum Bitcoin के मुकाबले काफी बेहतर है.


ब्लॉक टाइम का छोटा होना

एथेरियम में ब्लॉक को mining करने में सिर्फ 15 सेकंड लगते हैं, जबकि बिटकॉइन में लगभग 10 मिनट की रेट से होता है.


एथेरियम का फीस स्ट्रक्चर :  (“Ethereum fee structure”)

एथेरियम में ट्रांजैक्शन फीस स्टोरेज need और नेटवर्क पर आधारित होती है, जबकि बिटकॉइन ट्रांजैक्शन ब्लॉक साइज पर आधारित है.


एथेरियम की ट्रांजैक्शन फीस : (“Ethereum transection fee”)

एथेरियम की ट्रांजैक्शन फीस बिटकॉइन से कम होती है.


ज्यादा Ethereum टेक्नोलॉजी : (“What is more technologies of Ethereum crypto currency”)

एथेरियम में करेंसी के साथ-साथ थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को भी Allow किया जाता है, जबकि बिटकॉइन में केवल करंसी को ही Allow किया जाता है.


Miners के लिए ज्यादा प्रॉफिट :

एथेरियम में बिटकॉइन के मुकाबले miners ज्यादा प्रॉफिट कमाते हैं.


स्टेडियम का प्राइस effect

एथेरियम की लॉन्चिंग डेट से ही Ethereum का प्राइस बढ़ रहा है, बीच में EThereum के मूल्य में काफी कमी आई, क्योंकि एक अफवाह जिसमें एथेरियम के फाउंडर को मृत घोषित कर दिया गया था. जिसके चलते एक ही दिन में ही थेरियम का मूल्य 20% तक घट गया था, लेकिन उसके बाद से इसके मूल्य में काफी बढ़ोतरी हुई है.


क्या आपको इसमे में निवेश करना चाहिए :

जैसा कि अभी आपको बताया कि इसकी प्राइस लॉन्चिंग डेट से ही बढ़ रही है, लेकिन हां क्रिप्टो करेंसी में हर करेंसी के मूल्य में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, इसलिए अगर आपको इस एरिया में इन्वेस्ट करना ही है तो आप आपकी क्षमता के अनुसार ही निवेश करें.


एथेरियम का भविष्य : (“Future of Ethereum”)

एथेरियम के लगातार बढ़ते मूल्य से निवेशकों का कहना है, कि इसकी बढ़ोतरी इसी प्रकार होती रहेगी. इसमें कई बड़ी बड़ी कंपनी भी निवेश कर चुकी है.

मेरा मानना है कि कोई भी करेंसी हो सोच समझकर और अपनी क्षमता के अनुसार ही निवेश करें क्योंकि इसका भविष्य तो समय ही बताएगा.


एथेरियम मूल्यवान क्यों है?

एथेरियम का यूज़ उनके यूजर्स के लिए अधिक मूल्यवान है, क्योंकि थेरियम के ट्रांजैक्शन द्वारा ही सेवा या सर्विस प्राप्त करते हैं.

यह एक डिजिटल करंसी है जिसका अलग अलग तरीके से मूल्य हो सकता है जो निवेशको के लिए अलग और ट्रांजैक्शन यूजर्स के लिए अलग होगा. एथेरियम पर वित्तीय ऐप के यूज़र्स के लिए इतने मूल्यवान हो चुका है. एथेरियम में निवेश , निवेशकों के लिए भी मूल्यवान है.



—————–


अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी है, तो इसे आप अपने सभी दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें, और अगर आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमारी टीम उसके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.


Thanks for Reading full artical


Leave a Comment