FUP क्या होता है? FUP Full Form

FUP क्या होता है FUP Full Form क्या होता है. इसके बारे में बहुत लोग नहीं जानते हैं ,और google पर Search करते हैं. अगर आप FUP क्या होता है? FUP के बारे में पूरी जानकारी को पढ़ना चाहते हैं. FUP बारे में जानना चाहते हैं ,तो आप सही जगह आये हैं।

९४
अगर आपको FUP के बारे में पूरी जानकारी चाहिए, तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इसमें हमने विस्तार से समझाया है, कि FUP क्या होता है? FUP Full Form क्या होता है. और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

आइये FUP के बारे में जानते हैं-

    FUP Full Form? FUP का पूरा नाम?

    FUP का पूरा नाम  (‘Fair use policy‘) होता है. यह एक प्रकार से डाटा की लिमिट होती है. जो सिर्फ Broadband या Telecome कंपनी द्वारा अपने यूजर्स के अनलिमिटेड tariff plan पर limitation लगाने के लिए लगाई जाती है.


    FUP क्या होता है? FUP का क्या मतलब होता है?


    Fair Use Policy टेलीकॉम या ब्रॉडबैंड कंपनी द्वारा अपने यूजर्स के टैरिफ प्लान पर सीमा लगाने के लिए लगाई जाती है. जिससे कि यूजर अपने प्लान का सही तरीके से उपयोग कर सकें और नेटवर्क पर किसी भी प्रकार का अनावश्यक रूप से लोड ना पड़े.
    इसे Internet services provider (ISPs) द्वारा कंपनी के नेटवर्क पर किसी भी प्रकार के अनावश्यक लोड को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है.


    उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके SIM में 1.5GB/Day internet pack डला हुआ है. अगर आप 1.5GB हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग कर लेते हैं. उसके बाद आप की स्पीड को कम कर दिया जाता है या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते. इस सर्विस को Data Cap या Bandwidth cap भी कहा जाता है।

    आपने देखा ही होगा कि jio के plan पर jio to Non jio FUP लिखा होता है. अब हम जानेंगे कि इसका क्या मतलब होता है-

    Jio to Non jio FUP means? Jio FUP क्या होता है ? 

    अगर आप jio के Network पर किसी भी plan का Recharge करवाते हैं तो आपने देखा ही होगा कि jio plans पर jio to jio calling करने के लिए कोई limit नहीं होती है, लेकिन jio to Non jio FUP  के लिए कुछ मिनट दिए जाते हैं .जिसके द्वारा आप किसी other नेटवर्क पर limited time के लिए ही Calling कर सकते हैं। उसके बाद आपको ₹10 का छोटा वाउचर का रिचार्ज करवाना होता है जिसमें दूसरे नेटवर्क के लिए कुछ मिनट्स प्रोवाइड किए जाते। 

    अब हम बात करते हैं कि Post FUP Speed क्या होती है?


    What is Post FUP speed? Post FUP speed means?


    Post FUP speed का मतलब FUP limitations खत्म होने के बाद भी यूज होने वाले डाटा से है.

    इसे हम एक उदाहरण के मध्यम से समझते हैं. जैसे आप अपने Daily Data Pack में से High speed internet का पूरा उपयोग कर लेते हैं, उसके बाद भी आपका इंटरनेट चलता है लेकिन आप इंटरनेट का उपयोग कम स्पीड के साथ कर पाते हैं. कुछ Broadband या Internet service provider company (ISPs) अपने यूजर को Daily Data Pack खत्म होने के बाद भी कम स्पीड इंटरनेट का उपयोग करने की सुविधा देते हैं. यह Post FUP speed, FUP speed limitation खत्म होने के बाद उपयोग की जाती है.

    इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद. आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही और आपको FUP के बारे में पूरी जानकारी मिली.

    ****************

    Topkhabar89 सोशल मिडिया अकाउंट से जुड़ना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर click करे और  follow करे —


    👇👇👇👇👇
    Follow me on social media accounts

    👉Instagram profile :-   https://www.instagram.com/kaushal___89/
    👉Telegram group :- https://t.me/topkhabar89






    1 thought on “FUP क्या होता है? FUP Full Form”

    Leave a Comment