Golden Globe Award : गोल्डन ग्लोब अवार्ड क्या है? और किसे दिया जाता है?

बीते कुछ साल में साउथ इंडस्ट्री इतनी जबरदस्त फिल्मों को लेकर आ रही है, जो भारत में ही नहीं बल्कि पूरी world में अपना नाम कमा रही है, जैसे KGF, KGF2, Pushpa, RRR जैसी कई ऐसी मूवी है, चाहे वह Best Film का हो या Best Original Music 2022 या उसके Best Director के लिए Best Director Award हो वह सभी के लिए Nominate हो रही है, और कई सारे कैटेगरी ऐसी है जिसमें winner भी हो रही है। आज हम ऐसे ही एक मूवी Best Movie 2022 “RRR” के बारे में बात करने वाले हैं जिसने हाल ही में उसके एक गाने “Naatu Naatu Song” को Best Original Song Category मे Golden Globe Award से नवाजा गया है। 


लेकिन उसके बारे में बात करने से पहले हमें यह जानना होगा कि आखिर गोल्डन ग्लोब अवार्ड क्या है? (What is Golden Globe Award?) अगर आपको इन सब के बारे में जानकारी प्राप्त करना है तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें हम इसमें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड क्या है गोल्डन ग्लोब अवार्ड किसे दिया जाता है इन सब के बारे में बात करने वाले हैं-

Goldan Globe Award kya hai
Goldan Globe Award

गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2022

आज के समय में हर कोई फिल्म देखता है और वह चाहता है कि उन्हें एक अच्छी स्टोरी अच्छा डायरेक्शन और अच्छे ग्राफिक्स के साथ एक बेहतरीन देखने को मिले, और जिस फिल्म को पसंद करते हैं वह किसी अवार्ड से Nominate या उस अवार्ड के विनर हो तो सोने पर सुहागा हो जाता है, ऐसा ही एक Award “Golden Globe Award “ जो कि एक साउथ मूवी RRR है उसके गाने Naatu Naatu Song को Best Original Song 2022 से नवाजा गया है आखिर क्या होता है गोल्डन ग्लोब अवार्ड आइए जानते हैं-


गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड क्या है? (What is Golden Globe Award in hindi)

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मनोरंजन और फिल्म जगत में Oscar Award के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अवार्ड है, Golden GlobeAward को “हार्वर्ड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन” के द्वारा हर साल के पहले महीने में दिया जाता है। गोल्डन ग्लोब अवार्ड का मुख्य उद्देश्य फिल्म जगत और मनोरंजन की इस दुनिया में बेहतरीन कार्य करने वाले को प्रोत्साहन देना है जिससे उनका मनोबल बढ़े और उन्हें और अच्छे काम करने के लिए प्रेरित किया जा सके। 

गोल्डन ग्लोब अवार्ड में एक्टर एक्ट्रेस डायरेक्टर और इसके साथ-साथ टीवी के कलाकारों और डायरेक्टर ओर उनके सर्वश्रेष्ठ कार्य को भी प्रोत्साहित किया जाता है, उन्हें इस अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। हाल ही में साउथ की मूवी RRR के गाने Naatu Naatu Song को 2022 में गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2022 से बेस्ट ओरिजन सॉन्ग से नवाजा गया है, जिस के डायरेक्टर एसएस राजामौली हैं।

Golden Globe Award किसे दिया जाता है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ऑस्कर अवार्ड के बाद यह मनोरंजन और फिल्म जगत की दुनिया में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अवार्ड है, और इस अवार्ड को फिल्म और टीवी में जो भी ऐसे कार्य जैसे बेस्ट सॉन्ग, बेस्ट ओरिजन सॉन्ग, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्शन, और कई सारे ऐसे कैटेगरी मे अगर कोई बहुत ही बढ़िया काम करता है तो उन्हें इस अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया जाता है और उनमें से किसी एक को विनर घोषित किया जाता है और उन्हें सम्मानित किया जाता है।

हाल ही में Best Original song Category मे RRR Movie के Naatu Naatu Song को नवाजा गया है, यह सब जानकारी के बाद आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इसमें विनर को कैसे चुना जाता है आइए जानते हैं कि गोल्डन ग्लोब अवार्ड में विजेता को कैसे चुना जाता है।


गोल्डन ग्लोब अवार्ड में विजेता को कैसे चुनते है?

Golden globe award हर साल के पहले महीने यानी जनवरी के माह में आयोजित किया जाता है, गोल्डन ग्लोब अवार्ड में विजेता चुनने की प्रक्रिया वोटिंग के माध्यम से की जाती है, इस अवार्ड में हॉलीवुड और अन्य देश के लगभग 93 सदस्यों की एक टीम होती है। 

जो गोल्डन ग्लोब अवार्ड में विजेता चुनने के लिए वोटिंग करती है और जो इस वोटिंग में सबसे अधिक वोट पाता है वह Golden Globe Award category के लिए विजेता चुना जाता है।


गोल्डन ग्लोब अवार्ड का इतिहास : (History of Golden Globe Award)

गोल्डन ग्लोब अवार्ड को हर साल के पहले महीने यानी जनवरी के माह में आयोजित किया जाता है, इस अवार्ड के लिए 1 जनवरी से आखरी दिसंबर के बीच में जो भी मूवी आर टीवी सीरियल रिलीज हुए हैं, वह सभी इस अवार्ड के लिए दावेदार होते हैं, जिनमें से अच्छे और बेहतर डायरेक्शन, बेहतर सॉन्ग और सर्वश्रेष्ट कार्य करने वाले कैटेगरी में नॉमिनेशन किया जाता है। 

उनमें से वोटिंग के माध्यम से विजेता को चुना जाता है जिसके लिए हॉलीवुड और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 90 सदस्यों से अधिक मेंबर की टीम होती है जो इस अवार्ड के लिए विजेता करने के लिए वोटिंग करती है। Golden globe award को लॉस एंजेलिस में जनवरी 1944 में सबसे पहले आयोजित किया गया था उसके बाद से हर वर्ष के पहले महीने में इसे आयोजित किया जाता है।



Leave a Comment