Google Doodle क्या है? | what is google doodle | Google Doodle का इतिहास इन हिंदी

शायद आपने देखा ही होगा की Google.com के होम पेज के Search bar के उपर google लिखा होता है, वह फोटो बदलते रहती है.

आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले की इन स्पेशल डे पर गूगल का page स्पेशल कौन बनाता है यह क्या होता है? और आपको यह पता है कि इसी प्रोसेस को डूडल कहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि Google Doodle क्या है? और Google doodle शुरुआत कैसे हुई और भी बहुत कुछ. तो आइए देखते हैं…

Histroy of Google doodle :

Google Doodle का इतिहास :- जब भी कोई स्पेशल दिन होता है, तो सबसे पहले गूगल अपने होमपेज को चेंज करता है. गूगल शब्द के गूगल अक्षर अपने आप में परिवर्तित होते हैं, यह देखकर हमें पता चलता है, कि आज कोई खास दिन है.


Frank Kameny Google Doodle :

जैसे हम बार करे  2 june 2021 को Google Doodle के माध्यम से google ने Frank kameny को याद किया था. Frank kameny  एक अमेरिकन खगोल शास्त्री है, frank kameny ने खगोलशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने से पहले द्वितीय विश्व यूद्ध की लड़ाई लड़ी थी.

What is Google Doodle (गूगल डूडल क्या है?) :

गूगल डूडल एक महत्वपूर्ण और अस्थाई परिवर्तन है, जो गूगल के होम पेज पर logo को बदलकर किया जाता है. google के होम पेज पर आपने देखा होगा की समय-समय पर गूगल का photo बदलते रहते है, कभी कभी तो आपको google की फोटो देखकर पता चलता होगा की आज कुछ ख़ास दिन है, उसे ही google डूडल कहते है उसे ही google doodle का नाम दिया गया है.


Google doodle की शुरुआत किसने की?

डूडल की शुरुआत 1998 में हुई थी जिसकी शुरुआत लैरी पेज और सर्जेई बर्निंग ने की थी जिसमें उन्होंने अपने कुछ खास मत रखे थे उन्होंने अपने जीवन की घटना बताई उन्होंने बताया कि जब वह एक फेस्टिवल में जा रहे थे और इससे वह स्केच के जरिए लोगों को बताना चाहते थे और इसी तरीके से उन्होंने डूडल की शुरुआत की


गूगल डूडल को कौन डिजाइन करता है?

डूडल अभी एक अच्छी जगह बना चुका है जहां डूडल के लिए प्रशिक्षित चित्रकार ग्राफिक डिजाइनर और प्रशिक्षित कलाकारों और प्रतिभाशाली इंजीनियर की एक संपूर्ण टीम के द्वारा डूडल तैयार होता है.


गूगल डूडल के जनक :

अमेरिका में रहने वाले रेयान गर्मिक गूगल के चीफ डूडलर है इन के अंडर में लगभग 12 लोग काम करते हैं जो गूगल डूडल को उस दिन इतिहास के मुताबिक तैयार करते हैं उन्हें 2006 में गूगल ने वेब ग्राफिक्स के तौर पर जगह दी थी उन्होंने एक रिपोर्ट में कहा था कि उन्होंने अपने ख्वाब में भी नहीं सोचा था कि वह गूगल के लिए कभी काम करेंगे


आज तक कितने डूडल का अविष्कार हुआ :

Total Number of Google Doodle’s : 1998 से आज तक दुनिया में डूडल के लगभग 2000 से अधिक डूडल बनाए हैं आप अपने गूगल के होमपेज को देखकर और खासकर कोई विशेष दिन गूगल के होमपेज को देखकर बताएं, आपको डूडल कैसा लगा.

एक डूडल कैसे बनाते है?

How to Create Google Doodle : डूडल की प्रोसेस के लिए डूडलर एक डूडल चुनता है जिस पर वह काम करना चाहता है जिस पर वह गूगल से संस्कृति , प्रासंगिक , कलात्मकता पर सलाह देने में सहायता करते हैं और डूडलर इसके डिजाइनर का कार्यभार संभालता है जिसमें कई संशोधन और इसके विकास को आगे बढ़ाया जाता है यह जब भी समाप्त होने पर आता है तो उसे लॉन्च के लिए तैयार किया जाता है और फिर डूडल को गूगल के होम पेज पर प्रदर्शित किया जाता है ।

Leave a Comment