Google patent क्या है? Google patent full detail in hindi

आज हम आपको गूगल की खोज गूगल पेटेंट के बारे में बताने वाले हैं, कि गूगल पेटेंट क्या है? what is Google patents in hindi” पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं-


Google patent full detail in hindi
Google Patents

Google patent क्या है? (What is Google patent)

Google patent Google की खोज है, गूगल पर बहुत ही कठिन प्रोसेस है, इसके लिए कानूनी भाषा के साथ कुछ परिचितता की आवश्यकता होती है. जिसमें Google patent लिखे जाते हैं, पेटेंट की जटिल भाषा बहुत शोधकर्ताओं से दूर है. Google pts उद्योगों के सामने आने वाली समस्याओं को कवर करते हैं.

Google patent गूगल द्वारा की गई खोज है, जिसकी शुरुआत 14 दिसंबर 2006 में हुई. जिसके निर्माता का श्रेय पूरी तरह से गूगल को जाता है. गूगल पेटेंट अंतर्निहित Google पुस्तकों का उपयोग करता है. जिसमें वे पेज के माध्यम से स्क्रोल करने और क्षेत्रों में zoom करने की अनुमति देता है. 


2015 में नए UI के साथ patent.google.com पर एक नया संस्करण पेश किया, 2016 में 11 अतिरिक्त पैटर्न कार्यालयों की कवरेज की घोषणा कि और 2018 में वैश्विक मुकदमे की जानकारी Google patent में जोड़ी गई है.



Google patents website : 

https://patents.google.com/




अगर आप कोई अविष्कारक हो तो आप को मुक्त पेटेंट कुछ करने से पहले दो लाभ मिलते हैं

  1. गूगल पर गूगल पर सर्च करने से थोड़ा ही अलग होता है.
  2. गूगल पर पेटेंट को भी user की तरह सर्च बार दिया गया है.


दुनिया भर के 100 से अधिक सबसे बड़े पेटेंट इन कार्यालयों से पेटेंट प्राप्त करता है, जिससे आप 120 मिलियन से अधिक दस्तावेजों की खोज कर सकते हैं.

गूगल पेटेंट खोज करते समय पेटेंट कार्यालय, पेटेंट प्रकार, स्थिति, भाषा और भी बहुत कुछ है, इसका ध्यान रखना चाहिए. गूगल पेटेंट्स उसमें पढ़ने में मिलने वाली सलाह में कीवर्ड तिथियां , वर्गीकरण आदि शामिल है.

आप  पेटेंट कार्यालय में योगदान करके लाइव संदेश प्राप्त कर सकते हैं पेटेंट की स्थितियां आवेदन या स्वीकृत डॉक्यूमेंट द्वारा होती है.

Leave a Comment