Litecoin क्या है? | lite coin में निवेश कैसे करे ? |

आज हम आपको लाइट कॉइन क्रिप्टो करेंसी बारे में बताने वाले हैं लेकिन लाइट कॉइन को जानने से पहले आपको क्रिप्टो करेंसी कुछ जानना ज्यादा जरूरी है नीचे दी हुई लिंक में क्रिप्टो करेंसी के बारे में पूरी जानकारी दी हुई है-


क्रिप्टोकरंसी क्या है? यहाँ क्लिक करें 


अगर आपको डिजिटल करेंसी के बारे में जानकारी है (डिजिटल करेंसी के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे) तो आपको पता ही होगा की करेंसी का लाइट कॉइन से क्या कनेक्शन है, अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं-



लाइट कॉइन (lite coin) क्या है?

Lite coin को बिटकॉइन का छोटा भाई भी कहा जाता है, Lite coin दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी डिजिटल करेंसी है, 

lite coin एक डिजिटल करेंसी (“Cryptocurrency“) है, जिसका ट्रांजैक्शन हम ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं, इस करेंसी से हम सेवा या कोई सर्विस प्राप्त कर सकते हैं lite coin cryptocurrency पूरी तरह से पियर-पियर टेक्नोलॉजी पर काम करती है.

चुकिं lite coin ऑनलाइन करेंसी है, इसलिए इसे हम ना तो देख सकते हैं और ना ही महसूस कर सकते हैं, यह पूरी तरह से ओपन सोर्स decentralized क्रिप्टो करेंसी मेथड पर आधारित है.


Lite coin का अर्थ :

लाइट कॉइन एक डिजिटल करेंसी है. जो कि एक अलग प्रोटोकॉल को फॉलो करती हैं हम इस करेंसी में बहुत ही कम फीस में आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, lite coin को एक अल्टरनेटिव के रूप में यूज किया जाता है, इसलिए इसे क्रिप्टोकरंसी का सिल्वर भी कहते हैं.


Lite coin क्रिप्टो करेंसी का आविष्कार कब हुआ?

Litecoin क्रिप्टो करेंसी को 7 अक्टूबर 2011 में charlie lee ने बनाया था, जो कि एक गूगल एम्पलाई है. lee को code बिटकॉइन के कोर code से लिया गया है, बाद में इसे मॉडिफाई किया गया, lee ने लाइट कॉइन की ट्रांजैक्शन स्पीड को bitcoin के मुकाबले 4 गुना अधिक बढ़ा दिया है.


Lite coin क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है?

lite coin एक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी है, जिसमें अलग ही प्रोटोकॉल का यूज़ होता है, यह ठीक उसी तरह काम करता है जिस प्रकार हम अपने किसी भी paytm, Google pay, आदि को इंटरनेट के माध्यम से करते हैं, यह बहुत ही आसान है lite coin को काफी आसानी से उपयोग किया जा सकता है, यह बहुत ही सिंपल way पर आधारित है.


Lite coin कैसे खरीदें (How to Buy Litecoin Cryptocurrency) :

अगर आप भी lite coin खरीदना चाहते हैं तो आप बिटकॉइन एक्सचेंज करके lite coin को आसानी से खरीद सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास बिटकॉइन का होना जरूरी है.



Lite coin Wallet:

बिटकॉइन wallet की तरह ही lite coin में भी वॉलेट होते हैं, जिसमें खरीदे हुए litecoin को स्टोर कर के रख सकते है, यह Lite coin wallet 2 टाइप्स के होते हैं-

Types of Litecoin Wallet :

1). Software-based wallet
2). Hardware-based wallet

सभी वॉलेट्स को खोलने के लिए प्राइवेट कि (private key) की जरूरत होती है, जिसकी मदद से coins का ट्रांजैक्शन होता है.



lite coin किस तरह से है खास :

Lite coin को क्रिप्टोकरेंसी का सिल्वर भी कहा जाता है. और बिटकॉइन को क्रिप्टो करेंसी का गोल्ड , लेकिन फिर भी lite coin में कुछ खास कुछ डिफरेंस है, आइए देखते हैं-

Speed-

lite coin में ब्लॉक 4 गुना तेजी से बनता है, जिसमें ट्रांजैक्शन आसानी से वेरीफाई हो जाता है, जबकि बिटकॉइन lite coin के मुकाबले काफी धीमा है.

Number of coins-

क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू की सप्लाई की लिमिट से होती है, जहां ये लिमिट बिटकॉइन के लिए 21 मिलियन है तो वहीं लाइट-कॉइन के लिए यह लिमिट 84 मिलियन है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पॉइंट्स की मात्रा में lite coin बिटकॉइन से आगे है.



लाइट कॉइन के लाभ (“Advantage of Lite coin in hindi”) :


➤ इसका उपयोग दूसरी क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले आसान है.

➤ इसकी पेमेंट प्रोसेसिंग अन्य क्रिप्टो करेंसी की तुलना में अधिक और अच्छी है.

➤ हम लाइट कॉइन वॉलेट में अपने डिजिटल करेंसी को सेव करके आसानी से रख सकते हैं.

➤ इस पर सरकार का कोई भी नियंत्रण नहीं है.

➤ lite coin की लिमिट अन्य क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले अधिक है.



Lite coin का भविष्य (“Future of Lite coin”) :

Lite coin के बढ़ते हुए मूल्य से उसका भविष्य उज्जवल लग रहा है, और इस करेंसी में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर्स को भी मुनाफा हो सकता है, लेकिन क्रिप्टो करेंसी ऐसी करेंसी है, जिसमें मुनाफ और नुकसान दोनों होता है. इसलिए आप अपनी क्षमता के अनुसार ही निवेश करें.


Lite coin Price in india :

lite coin की कीमत की बात करे तो दिनांक 08/07/2021 को लाइट कॉइन की कीमत लगभग 9820 रुपये के आसपास चल रही है. यह कीमत हर दिन घटती बढती रहती है.


———————-

आज हमने क्या सीखा :

आज के लेख में हमने lite coin cryptocurrency क्या है? लाइट कॉइन डिजिटल करेंसी क्या है? लाइट कॉइन डिजिटल करेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें? lite coin cryptocurrency कैसे खरीदें? के बारे में विस्तृत जानकारी से रूबरू कराया.


अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी है, तो इसे आप अपने सभी दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें, और अगर आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमारी टीम उसके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Leave a Comment