Mission Chandrayaan-3: चाँद की सतह पर आज उतरेगा भारत का मिशन चंद्रयान, इसरो ने ट्वीट करके दी जानकारी

Mission Chandrayaan3 Live Update: भारत में 14 जुलाई को मिशन चंद्रयान को लॉन्च किया था, जो सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया था, और चंद्रयान सफलतापूर्वक चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है और हर चुनौती को मात देकर निरंतर चंद्रमा की ओर आगे बढ़ता चला जा रहा है, हाल ही में ISRO ने ट्वीट करके चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लैंड कब होगा? इसकी जानकारी दी है-


chandrayaan-2 launch date :

Mission Chandrayaan3 

बुधवार के दिन भारत का Mission Chandrayan 3 सफलतापूर्वक चंद्रमा की पांचवी कक्षा में जो चंद्रमा की अंतिम कक्षा होती है उसमें सफलतापूर्वक प्रवेश करने में सफल रहा. chandrayan 3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल को लैंडर मॉड्यूल से अलग करके सेपरेट कक्षा में भेज दिया गया है, प्रोपल्शन मॉड्यूल ने लैंडर मॉड्यूल को सफलतापूर्वक सेपरेट करके, अब वह अकेला ही चंद्रमा की कक्षा में भ्रमण करेगा। 


Chandrayaan-3 चंद्रमा पर लैंड कब होगा?

दरअसल भारत का मिशन चंद्रयान 3 पूर्ण रूप से सफल हो चुका है जिससे प्रिपरेशन मॉड्यूल और लैंडर वॉल्यूम दोनों अलग हो चुके हैं अब रिपल्शन मॉडल ही चंद्रमा की कक्षा में भ्रमण करेगा.

Chandrayaan-2 launch date :

भारत की स्पेस एजेंसी इसरो ने हाल ही में ट्वीट करके जानकारी दी है कि मिशन चंद्रयान के दौरान चंद्रयान 3 पूर्ण रूप से सफलतापूर्वक चंद्रमा के करीब पहुंच गया है और Chandyan 3 23 अगस्त 2023 को शाम 6:04 पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा, लेकिन पहले बताया गया समय कुछ और था इसरो ने जहां नया समय अपने ट्वीट के माध्यम से बताया है जिसके मुताबिक यहां सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करेगा.

इसरो ने ट्वीट करके दी जानकारी : 

Chandrayaan-3 Mission:

🇮🇳Chandrayaan-3 is set to land on the moon 🌖on August 23, 2023, around 18:04 Hrs. IST.

Thanks for the wishes and positivity!

Let’s continue experiencing the journey together
as the action unfolds LIVE at:
ISRO Website https://t.co/osrHMk7MZL
YouTube… pic.twitter.com/zyu1sdVpoE

— ISRO (@isro) August 20, 2023


अब तक इन देशों ने कि हैं चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग : 

चंद्रमा पर कई देशों में अपने मिशन लॉन्च किया है जिसमें से कुछ देशों में ही चंद्रमा पर सॉफ्टवेयर हिंदी करने में सफलता हासिल किया जिसमें अमेरिका रूस और चीन ही सॉफ्ट लैंडिंग में सफल हो पाए है।

Leave a Comment