pm gati shakti master plan in hindi | जानिए क्या है pm gati shakti yojana | 100 लाख करोड़ के बुनियादी परियोजनाओं को मिलेगी गति

गति शक्ति राष्ट्रीय मिशन : 

पीएम मोदी के द्वारा 13 अक्टूबर दिन बुधवार को “गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान” की शुरुआत कर दी गई है, इसके तहत लगभग 100 लाख करोड़ की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं कि विकास को फुल स्पीड मिलेगी. प्रधानमंत्री gati shakti yojana के तहत रेल, सड़क सहित अलग-अलग 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है।

शायद आपको याद होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 अगस्त 2021 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर “प्रधानमंत्री गति शक्ति योजनाओं” का ऐलान किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर के दिन 36 अलग-अलग स्थानों पर वर्चुअल लिंक के माध्यम से PM gati shakti scheme लांच किया गया है।

आइए जानते हैं विस्तार से की क्या होता है प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान-

What is gati Shakti master plan 2021
Gati Shakti master plan


पीएम गति शक्ति योजना क्या है? (PM gati shakti scheme)?

“प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय योजना” के तहत डिजिटल मंच, बुनियादी ढांचा विकास कार्यों को फुल स्पीड से चलाने में काफी ज्यादा मदद करेगा, इस योजना के तहत स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा.

गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत 13 अक्टूबर 2021 को कर दी गई है, गति शक्ति मास्टर प्लान को रेल और सड़क सहित अलग-अलग 16 मंत्रालयों को एक डिजिटल मंच के माध्यम से जोड़ा गया है, और 16 मंत्रालयों और उनके अलग-अलग विभागों ने Geographic Information System (GIS) मोड पर उनकी सभी परियोजनाओं को डाल दिया है, 

गति शक्ति योजना रेल सड़क और अलग-अलग 16 मंत्रालयों की सभी की सभी योजनाओं और मौजूदा पहलों को एक साथ कवर करने वाला एक मास्टर प्लान बनाया गया है, प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय प्लान के तहत कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर और इकोनामिक जोन को विकसित करने में मदद करेगा, और कनेक्टिविटी के क्षेत्रीय सरल असंतुलन को दूर करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी. इसी के साथ साथ रोजगार पैदा करने में भी इसके द्वारा मदद मिलेगी।


योजना का नाम

Pradhanmantri gati Shakti Yojana 2021

योजना की घोषणा

15 अगस्त 2021

योजना की लॉन्च डेट

13 अक्टूबर 2021

योजना का बजट

100 लाख करोड़

योजना किसके द्वारा लांच की गई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

योजना का उद्देश्य

बेरोजगार नौजवानों को रोजगार प्राप्त करवाना

gati Shakti Yojana official website

जल्दी ही जारी की जाएगी

gati Shakti Yojana official helpline number

जल्द ही जारी किया जाएगा

योजना से किसे लाभ होगा

  • बेरोजगार नौजवानों को


PM Gati Shakti Yojana में क्या होगा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस मास्टर प्लान में भारत देश में हो रहे सभी इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट की योजनाओं को नेशनल मास्टर प्लान में रखा जाएगा, इस योजना के तहत 16 अलग-अलग मंत्रालयों के ज्वाइंट सेक्रेट्री लेवल के अधिकारियों और विशेषज्ञ शामिल होंग. 

अधिकारियों और विशेषज्ञों के द्वारा सेटेलाइट के माध्यम से लिए गए फोटो के जरिए वह उस योजना का निरीक्षण करेंगे उसका मूल्यांकन करेंगे और उन पर अपनी राय देंगे, जिससे कि वहां जल्दी से जल्दी पूरा हो सके.



गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान की शुरुआत: (pm gati shakti yojana launch date)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021” को 13 अक्टूबर 2021 दिन बुधवार के दिन लांच किया गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर के दिन 36 अलग-अलग स्थानों पर वर्चुअल लिंक के माध्यम से PM gati shakti scheme लांच किया गया है। से उन्होंने 2021 के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इसका ऐलान किया था।



गति शक्ति योजना का मकसद क्या है?

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत यह योजना उद्योगों की प्रतिस्पर्धात्मक ता बढ़ाएगा, स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा दिया जाएगा, आने वाले भविष्य में नए-नए निर्माण कार्यों को विकसित करने में नई संभावनाओं को विकसित करने में मदद मिलेगी, एमगति शक्ति योजना का मकसद बुनियादी ढांचा संपर्क परियोजना की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन को बढ़ावा देना है।


pm gati shakti yojana फायदे :

आइए जानते हैं कि इससे आम लोगों की जिंदगी में क्या फायदा होगा-

सरकार का इस योजना के तहत सबसे बड़ा कारण यही है कि लोगों का जीवन आसान हो, उन्हें निरंतर रोजगार मिलता रहे, पीएम गति शक्ति योजना के माध्यम से लोगों का सफर का समय घटेगा, आप बिना किसी रूकावट के देश में आवाजाही कर सकेंगे, नए नए रोजगार के अवसर मिलेंगे, और प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत अगर बिना किसी योजना के कोई कंस्ट्रक्शन का काम हो रहा हो तो उसकी वजह से होने वाली रुकावटें दूर होगी।

Leave a Comment