Russia Luna 25 Moon Mission: मिशन चंद्रमा हुआ फेल, चांद की सतह से टकराकर क्रैश हुआ रूस का Luna 25

Luna 25 Mission Moon : भारत में हाल ही में 14 जुलाई को मिशन चंद्रयान के चंद्रायन-3 को लांच किया था जिसके करीब 1 महीने बाद 10 अगस्त को रूस ने भी अपना चंद्रमा मिशन लॉन्च Luna 25 launch किया था, लेकिन रूस का mission Lona 25 मुश्किल स्थिति में चला गया, रूस कमीशन लो ना भारत के मिशन चंद्रयान से करीब 2 दिन पहले 21 अगस्त को चंद्रमा पर लैंड करने वाला था.


Russia luna 25 moon mission failed: 

Russia Mission Moon लगभग 48 साल के बाद लांच किया था, जिसे एक 10 अगस्त को लॉन्च किया गया था, जो उर्वशी स्पेस एजेंसी का मुताबिक 21 अगस्त को चंद्रमा के स्तर पर उतारने वाला था, न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक चंद्रमा की सतह पर उतरने से पहले रूस के मिशन लूणा घंटे 5 को मुश्किलों का सामना करना पड़ा और वह छतिग्रस्त हो गया। 

जिससे वहां चंद्रमा पर सबसे एंडिंग करने में फेल हो गया और उसका यहां प्रमोशन पूरी तरह से फेल साबित हो गया, लेकिन यहां पोस्ट लिखने तक रूस की स्पेस एजेंसी ने इसका आधिकारिक तौर पर कोई भी स्टेटमेंट क्लियर नहीं किया है कि यहां मिशन फेल है।

Luna 25 ने ली थी अंतरिक्ष से चंद्रमा की तस्वीरें : 

रिपोर्ट्स के मुताबिक लूना 25 को 11 अगस्त को लांच किया गया था और 21 अगस्त को यहां चंद्रमा की सतह पर लैंड करने वाला था लेकिन कुछ तकनीकी खराबी के कारण यहां दुर्घटनाग्रस्त होकर यह मिशन पूरी तरह से फेल हो गया लेकिन लूना 25 में लगे कैमरों ने पहले ही अंतरिक्ष से चंद्रमा की कुछ तस्वीरें ले ली थी।

Luna 25 के साथ क्या हुआ था?

लूनर मिशन को इंडिया के मून मिशन चंद्रयान 3 से करीब 1 महीने बाद 10 अगस्त को लांच किया गया था जो chandrayaan-3 से करीब 2 दिन पहले 21 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर लैंड करने वाला था लेकिन 19 अगस्त को इसमें कुछ तकनीकी खराबी के कारण इसमें इसमें कई सारी मुश्किलें आ रही थी जिससे यहां चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड करने में असमर्थ रहा।
इन्हे भी पड़े :

Leave a Comment