SIM Swapping Fraud: कभी न उठाए ऐसे कॉल, हो सकता है आप बैंक अकाउंट खाली

SIM Swap Fraud:

Bank fraud: आज के समय में बैंक को ऑपरेट करना एक आम बात हो गई है, हर कोई मोबाइल बैंक (Phonepe, Google pay, Paytm) की मदद से किसी भी समय कभी भी अपने मोबाइल से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकता है.

लेकिन यह जितना आसान और लाभदायक लगता है यह उतना ही रिस्की और नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप को एक Blank Call Fraud आती है और कैसे वह आपसे बिना कोई बात किए, बिना किसी को OTP मांगे वह आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं।

Bank fraud, sim Card swapping, blank call
Bank Fraud 


ऐसे देते हैं वह इस अपराध को अंजाम:

दरअसल यह Bank Fraud, SIM card Swapping की मदद से किया जाता है, जिसमें वह सिम कार्ड को अपने नाम पर बदलकर इस अपराध को अंजाम देते हैं, ऐसे SIM card Swapping कहते हैं, जिससे आप के मोबाइल का कंट्रोल और आपके सिम का पूरा कंट्रोल अपराधी के हाथ में चला जाता है।

वह आपको एक ब्लैंक कॉल (Blank Call) करते हैं जिसमें वह ना तो बात करते हैं ना ही किसी प्रकार का आपसे ओटीपी मांगते हैं, वह आपकी सिम को उनके नाम पर कर लेते हैं जिससे आपके सिम पर आने वाली इंफॉर्मेशन, आपके सिम पर आने वाला ओटीपी उनके सिम पर आएगा और वह इस बैंक फ्रॉड को आसानी से अंजाम दे पाते हैं।

ऐसे करते हैं वह आपका सिम उनके नाम पर: 

सिम शॉपिंग के मदद से बैंक फ्रॉड करने के लिए वहां सबसे पहले आपके सिम का कंट्रोल पूरी तरह से अपने पास लेते हैं इसके लिए वह आपकी पूरी डिटेल्स इकट्ठा करते हैं अब आपके मन में यहां सवाल आ रहा होगा कि आपकी डिटेल उनके पास कैसे जाएगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दी कि आजकल हर दिन कई सारे व्हाट्सएप फारवर्ड आते हैं जैसे –

1. त्यौहार की शुभकामनाएं देने वाला लिंक : 

आपने देखा होगा कि कोई भी बड़ा त्योहार आता है तो उसके लिए आपके पास एक फॉरवर्ड मैसेज आता है, जिसमें लिंक दिया होता है, लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ एनिमेशन ओपन होता है जिसमें भेजने वाले का नाम और शुभकामना का मैसेज लिखा होता है।

लेकिन उसे नहीं पता होता है कि उसके द्वारा भरी गई जानकारी उसके लिए हानिकारक साबित हो रही है और नीचे आपको एक बटन दिखाई देता है जिसमें आपको अपने नाम का शुभकामनाएं वाला पेज बनाने के लिए कहा जाता है और उसमें आप की डिटेल्स मांगी जाती है।

बस वही से और ऐसे कई तरीकों से आप की डिटेल्स इकट्ठा करते हैं उसे बैंक फ्रॉड और कई सारे अपराधों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

2. नए वर्ष पर जिओ, एयरटेल, आइडिया का मुफ्त प्लान का लालच :

नए साल या बड़े त्यौहार के अवसर पर कई सारे ऐसे फॉरवर्ड आते हैं जिसमें आपको एयरटेल, आइडिया, जिओ जैसी कंपनियों के नाम पर फ्री बैलेंस, फ्री सिम का लालच देकर आप की डिटेल्स मांगी जाती है आपसे एक फॉर्म भरा या जाता है जिसमें आपका नाम एड्रेस मोबाइल नंबर ईमेल ऐडसऔर  जैसी कई सारी इनफार्मेशन भरनी पड़ती है, और आपकी डिटेल भरते ही आपका पूरा डाटा उनके सर्वर पर चला जाता है।

उसे अपने दोस्तों को या ऐसे कई सारे ग्रुप में शेयर करने के लिए कहा जाता है, बस वही से वह बहुत सारी जानकारी आपके बारे में आपके दोस्तों के बारे में इकट्ठा करते हैं और उससे अपराधों को अंजाम देने में इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे मंगवाते हैं वह अपने नंबर पर ओटीपी:

दरअसल ओटीपी मंगवाने के 2 तरीके होते हैं –
1. SMS
2. Call

ऐसे में अपराधी ज्यादातर फोन कॉल की मदद से OTP प्राप्त करने वाले तरीके को अपनाते हैं. आपके नंबर को उनके नंबर पर फॉरवर्ड करने के बाद या आपकी सिम स्वैपिंग करने के बाद आपके नंबर से अगर कोई ओटीपी फोन कॉल के जरिए आता है तो वह कॉल फॉरवर्ड किए गए नंबर पर जाएगा।

ऐसे में उन्हें बहुत ही आसान हो जाता है OTP पर प्राप्त करना और वह ऐसे अपराध को अंजाम देने में सफल हो जाते हैं।


निष्कर्ष: 

सभी के लिए बेहद जरूरी हो गया है सतर्क और सावधान रहना, ऐसे में आपको सिम कार्ड शॉपिंग के बारे में जानना अति आवश्यक है, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और सिम कार्ड शॉपिंग के बारे में जाने और इस अपराध से सुरक्षित रहें और राह चलते किसी भी व्यक्ति को या किसी भी अनजान नागरिक जो आपसे जरूरी कॉल करने के नाम पर मोबाइल मांगता है।

उसे कृपया मोबाइल ना दें ऐसे में वह आपके मोबाइल से कुछ नंबर डायल करेगा और आपके मोबाइल को वह अपने मोबाइल नंबर पर फॉरवर्ड कर देगा, जिससे आपके पास आने वाली कॉल और मैसेज उसके नंबर पर आएगी।


———————

Join Our Official Social Media Handle:

Official Whatsapp Group : यहा क्लिक करे
Official Telegram Group : यहा क्लिक करे
Official Facebook Group यह क्लिक करे

Leave a Comment