Suella Braverman :कौन है सुएला ब्रेवरमैन?, सुएला ब्रेवरमैन का जीवन परिचय | Suella Braverman Biography in hindi

सुएला ब्रेवरमन कौन है? (Who is Suella Braverman?)

आज हम Suella Braverman यह एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ और बैरिस्टर है, इन्हें कैबिनेट में गृह सचिव (UK Home Secretary, Member of Parliament of the United Kingdom) के रूप में भी नियुक्त किया गया था, उन्होंने 2020 से 2022 तक इंग्लैंड और वेल्स के लिए अटार्नी जनरल (attorney general) रूप में कार्य किया था, वह पहली बार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड के विजेता है। 

suella braverman biography
suella braverman biography


सुएला का जन्म (Suella Braverman Date of Birth) : 

इनका जन्म 3 अप्रैल 1980 को हैरो लंदन इंग्लैंड में हुआ था उन्होंने अपना बचपन वेंबली लंदन इंग्लैंड में बिताया वह ब्रेंट लंदन इंग्लैंड में प्राइमरी स्कूल गई इसके बाद उन्होंने पिनर हैरो में लड़कियों के लिए स्वतंत्र दिवस स्कूल इन द फील्ड स्कूल में छात्रवृत्ति पर अध्ययन किया साथ ही कैंब्रिज के कींस कॉलेज से कानून में स्नातक की पढ़ाई की इसके बाद वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी कंजरवेटिव एसोसिएशन की अध्यक्ष बनी उन्होंने पेरिस फ्रांस में फ्रेंच कानून में मास्टर डिग्री प्राप्त की है साथ ही न्यूयॉर्क बार परीक्षा दी और न्यूयॉर्क राज्य में एक अटार्नी के रूप में योग्यता प्राप्त की


सुएला का परिवार (Suella Braverman Family) :

Suella Braverman के पिता गोयल वंश के हैं, और उनकी माँ एक हिंदू तमिल मॉरीशस परिवार से हैं, जबकि उनके पिता केनिया से और उनकी मां मोरिशस हैं, उनके पिता क्रिस्टी फर्नांडिस एक हाउसिंग एसोसिएशन के लिए काम करते थे और उनकी मां उमा फर्नांडीस ने 45 साल तक नर्स के रूप में काम किया और 16 साल तक कंजरवेटिव काउंसलर थी। 


सुएला का शादीशुदा जीवन (Suella Braverman Married Life) :

फरवरी 2018 में उन्होंने हाउस ऑफ कॉमर्स में मर्सिडीज के मैनेजर रॉयल ब्रेवरमैन से शादी कर ली, उनके दो बच्चे हैं 10 जुलाई 2019 को उन्होंने पहले बेटे  जार्ज जेफरी ब्रेवरमैन को जन्म दिया, और 7 मार्च 2021 को अपने दूसरे बच्चे गैब्रिएला को जन्म दिया। 


Suella Braverman Boyfriend: 

शादी करने से पहले सुएला और रॉयल ब्रेवरमैन ने 3 साल तक एक दूसरे को डेट किया एक साक्षात्कार में अपने रिश्ते की शुरुआत के बारे में बात करते हुए अपने मन की बात कहीं-

“हम कुछ आपसी दोस्तों के माध्यम से मिले हैं, फिर उन्होंने मुझे संसद में 1 दिन के लिए आमंत्रित किया, जहां तक 1 तारीख की बात है तो यह निश्चित रूप से एक असामान्य था, लेकिन मुझे हमेशा से ही राजनीति में दिलचस्पी रही है इसलिए मैंने उनके साथ गयी.” सुएला के अनुसार  राजनीति में अपने समान हितों के कारण एक दूसरे को पसंद करने लगे। 


Suella Braverman Career : 

Suella Braverman ने 23 साल की उम्र में ही 2003 में केंद्रीय कार्यालय के उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया था, उसी वर्ष सूएला को ब्रेंट ईस्ट उपचुनाव (Brent East by-election) के लिए कंजरवेटिव पार्टी (conservative party) के संसदीय उम्मीदवार के रूप में चुना गया।  

हालांकि उन्होंने अपनी मां को सीट के लिए लड़ने दिया उन्होंने अपनी मां के लिए अपने पिता के साथ पर्चे बांटकर उनका प्रचार किया। 2012 के विधानसभा चुनावों में वह लंदन विधानसभा (London Assembly) के लिए रूढ़ीवादी उम्मीदवार थी और कंजरवेटिव लंदन में सूची में चौथे स्थान पर थी। 



Suella Braverman संसद सदस्य के रूप में (Suella Braverman Member of Parliament) :

2015 में वहां भारी मतों के साथ हाउस ऑफ कॉमंस (house of commons) फरहम के लिए संसद के रूप में चुनी गई 2015 को उन्होंने अपना पहला भाषण दिया था। 

उन्होंने अपने भाषण में कहा था कि “मैं फरहम के लिए एक मजबूत आवाज बनूंगी और मुझे उम्मीद है कि निर्वाचन क्षेत्र के भीतर और अधिक छठे रूप का प्रावधान देखने को मिलेगा। मैं अपने सभी components के लिए एक वकील बनने की योजना बना रही हूं मैं नम्रता सत्य निष्ठा और गर्मजोशी के साथ फरहम के लोगों की सेवा करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगी।”



सुएला का राजनीतिक जीवन (Suella Braverman political Career) :

2015 से 2017 तक वह 2 साल के लिए शिक्षा चयन समिति (education selection committee) और शिक्षा कौशल और अर्थव्यवस्था उप समिति की सदस्य थी, 2015 में वह मसौदा जांच शक्ति विधेयक पर संयुक्त समिति की सदस्य बनी, सितंबर 2016 से मई 2017 तक वह वित्तीय शिक्षा पर सर्वदलीय संसदीय संघ के अध्यक्ष थी, उन्होंने एक राष्ट्रीय चैरिटी के साथ भी काम किया। 

2017 में वह सोशल मार्केट फाउंडेशन कमीशन (social market foundation commission) की कमिश्नर बनी, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने के तरीके का निरीक्षण करने के लिए थिंकटैंक ब्रिटिश फ्यूचर के जांच पैनल के सदस्य बनी।  

2017 में आम चुनावों के बाद उन्होंने संसदीय निजी सचिव के रूप में कार्य किया, जनवरी 2018 में ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा में फेरबदल के दौरान उन्हें यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लिए विभाग में संसदीय सचिव के रूप में नामित किया गया था। हाल ही मे उन्होंने UK Home Secretary के पद से इस्तीफा दिया। 


सुएला है ब्रेकिस्ट समर्थक :

सुएला ब्रेकिस्ट की भी समर्थक है, उन्होंने मानव अधिकारों पर यूरोपीय सम्मेलन (european conference) से ब्रिटेन की वापसी के लिए भारी प्रचार किया, वह 2020 में यूके (United Kingdom) और रवांडा प्रवासन और आर्थिक विकास साझेदारी के तहत रवांडा शरण में अंग्रेजी चैनल पार करने वाले शरणार्थियों और प्रवासियों को भेजने की भी समर्थक हैं। 


सुएला के पुरस्कार और सम्मान (Suella’s Awards and Honors) :

  • 2020 में उन्होंने महामहिम की सबसे माननीय प्रिवी काउंसिल के सदस्य के रूप में शपथ ली थी, सम्मानजनक उपसर्ग The Right Honorable उन्हें जीवन भर के लिए दिया गया था।  
  • फरवरी 2020 को उन्हें In Counseling के रूप में नियुक्त किया गया था। 
  • सितंबर 2022 को उन्होंने एशियन अवार्ड (Asian Award) में पहली  (Elizabeth II Woman of the Year Award) जीता। 


सुएला की कुछ रोचक बातें (Interesting facts about Suella:) :

  • Suella फ्रेंच और स्पेनिश बोलती है।  
  • उन्हें फिल्म देखना r&b और रेग शैलियां का संगीत सुनना पसंद करती है। 
  • उन्हे यात्रा करना और विशेष रूप से शिविर लगाना पसंद है। 
  • लेखक जेके रॉलिंग को अपनी नायिका मानती हैं। 
  • वो खुद को ब्रिटिश साम्राज्य की संतान के रूप में वर्णित करती हैं, और उन्हें हॉकी में भी काफी रुचि है। 

Leave a Comment