Vayve Mobility ने Auto Expo 2023 मे लॉन्च की भारत की पहली सोलर पॉवर कार “Eva”, देखे कीमत, डिजाइन, फीचर्स

Vayve Mobility, एक पुणे, महाराष्ट्र स्थित स्टार्टअप कंपनी ने Auto Expo 2023 में भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित इलेक्ट्रिक कार, ‘ईवा’ को अनावरण किया है। ये कार सिर्फ और सिर्फ सोलर एनर्जी से चलती है और एक बार के चार्ज पर 250 किलोमीटर तक चलती जाती है। इसमें 14 kWh की बैटरी है जो सोलर पैनल या रेगुलर इलेक्ट्रिक आउटलेट से चार्ज हो सकती है।

India’s First Ever Solar Powered Electric Car “Eva”

डिजाइन: 

कार के डिजाइन की बात करें तो ये स्लीक और मॉडर्न है, जिस्म कॉम्पैक्ट बिल्ड है जो सिटी ड्राइविंग के लिए परफेक्ट है। कार के बॉडी में लाइटवेट मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है जिसका वजन कम हो और दक्षता बढ़े। अब सवाल ये है कि ये कार कैसे काम करती है? कार के सोलर पैनल रूफ में इंटीग्रेट किए गए हैं जैसे उन्हें लगभग अदृश्य बना दिया गया है और कार को स्लीक और स्ट्रीमलाइन लुक देता है। कार को बैटरी से भी चार्ज किया जा सकता है, सोलर चार्जिंग के अलावा।  Vayve Mobility के मुताबिक, कार को इंडियन मार्केट के लिए डिजाइन किया गया है जो अफोर्डेबिलिटी और प्रैक्टिकलिटी पर ध्यान देती है। कार में 2 वयस्क और एक बच्चा आसन से बैठ सकते हैं। ईवा सुविधाजनक है चार्ज करने के लिए, जलवायु-नियंत्रित है और ड्राइव और पार्क करने में आसनी है।


कीमत: 

कार के प्राइस की बात करें तो कंपनी ने कार को कॉम्पिटिटिवली प्राइस किया है ताकि यूज वाइड रेंज के कंज्यूमर्स के पास पाहुच खातिर। कार के कॉम्पैक्ट साइज और कुशल डिजाइन के कारण ये सिटी ड्राइविंग के लिए परफेक्ट है और उसके सोलर पावर सोर्स के कारण यूज फ्यूल देने की जरूरत नहीं है, जिसे ये एक इको-फ्रेंडली ऑप्शन है। कार में रियरव्यू कैमरा, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर हैं।


विशिष्टता: 

कार एक लिक्विड-कूल्ड PMSM मोटर से चलती है जो 6kW की पावर प्रोड्यूस करती है। 14 kWh की बैटरी पैक, एक्टिव लिक्विड कूलिंग, स्टैंडर्ड सॉकेट बराबर 4 घंटे के लिए चार्ज और CCS2 बराबर रैपिड चार्जिंग से 45 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो सकती है। इसके अलावा ये मोनोकॉक चेसिस पर बिल्ट है। कार सेफ भी है ड्राइवर का एयरबैग के साथ और आईपी-68 सर्टिफाइड पावरट्रेन के साथ। कार एक बार के चार्ज पर 250 किमी तक चली जाती है।


प्रोडक्शन:  

Vayve Mobility ने Eva solar कार के प्रोडक्शन के लिए आने वाले महीनों में प्लान बनाया है और उसे कस्टमर्स तक पहुंचाने का लक्ष्य है साल के अंत तक। पर्यावरण की चिंता और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन विकल्पों की मांग के साथ बढ़ते हुए, Eva solar कार भारतीय बाजार में हिट हो सकती है। ये एक टिकाऊ भविष्य के लिए एक कदम है परिवहन के लिए भारत में और ये दूसरे विकासशील देशों के लिए एक मॉडल भी हो सकता है।


निष्कर्ष:  

Vayve Mobility का Eva solar कार भारतीय बाजार और sustainable transportation के लिए एक रोमांचक विकास है। उसके किफायती मूल्य निर्धारण, practical design और eco-friendly power source के कारण ये उपभोक्ताओं के लिए एक सम्मोहक विकल्प है जो अपनी कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए सोच रहे हैं। कंपनी ने ग्राहकों तक इस कार को साल के अंत तक पहचानने का महत्वाकांक्षी प्लान बनाया है जो उत्सुक रुचि के साथ देखा जा रहा है। कार 2024 में भारतीय सड़कों पर हिट हो सकती है। क्या कार की सबसे खास बात ये है कि ये सिर्फ और सिर्फ सोलर एनर्जी से चलती है जिससे इसे न सिर्फ इको-फ्रेंडली बल्कि किफ़ायती भी बनती है। इससे हम अपनी निर्भरता जीवाश्म ईंधन से कम कर सकते हैं और पर्यावरण के लिए भी कुछ योगदान कर सकते हैं। ये एक गेम चेंजर है इंडियन ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री के लिए और हम इससे लेकर बहुत एक्साइटेड हैं।

Leave a Comment