Web Hosting क्या है? Web hosting कहाँ से ख़रीदे? विस्तृत जानकारी इन हिंदी

Web hosting Internet पर website को सुरक्षित  करने की सुविधा देती है, अपनी website को internet पर सुरक्षित करना और  website के पाठकों को 24 घंटे अपनी website उपलब्ध कराने के लिए हमें किसी स्थानीय Best Hosting की जरूरत पड़ती है, इसी Best hosting के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं :




Web hosting क्या है? (What is Web Hosting in hindi?)

Web hosting एक प्रकार की internet सेवा है, web hosting का मुख्य कार्य आपके website के files, images, videos etc. को एक special जगह पर store करके रखता है। इसी को हम web server भी कह सकते हैं।

सरल शब्दों में कहें तो जब आप website या Blog बनाते हैं, तो उसके सारे contents, images, files etc, को server में स्टोर करना पड़ता है, ताकि दूसरे लोग उस  save contents, images, files etc  को internet के माध्यम से access कर सके।

“यह hosting एक प्रकार की services है, जो website को internet पर upload करने की सुविधा देती है।”

दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि यदि हम कोई website बनाते हैं तो उस website को internet पर आने के लिए space चाहिए, एक ऐसा space जो  सुरक्षित हो जहा आपके वेबसाइट के डाटा को किसी प्रकार का नुकसान न हों, उसे ही web hosting कहते है।


Web hosting कैसे काम करता है?

Web hosting के लिए बहुत सारी companies होती है, जो web owners को उनके सर्वर पर host करने की सुविधा देते हैं, और उसके बदले में हर महीने कुछ पैसे लेते हैं, हम अगर कोई website बनाते हैं, तो हमारा aim अपना knowledge और information को लोगों तक पहुंचाना होता है. उसके लिए हमें files, images, contents etc, को website hosting पर upload करना होता है. 

ऐसा करने के बाद कोई भी internet user अपनी web server पर आपका domain name type करता है, तो उसके बाद internet आपकी domain name को उस web server से connect कर देता है, यहां आपकी website की files या data पहले से ही store हो जाती है. store होने  के बाद website की information उस user के computer में पहुंच जाती  है ।

जब कोई internet  user अपने web browser में web address डाल कर आपके website पर जायेगा तो उसका computer server से connect हो जाएगा जंहा से आपने web hosting ली है।

अब तो आपको यह पता हो ही गया होगा कि web hosting किसे कहते है. और web Hosting कैसे काम करती है. तो आइए आपको बताते हैं कि web hosting कहां से खरीदें ?


Web hosting कहाँ से खरीदे ?

Web hosting company के अपने-अपने hosting plans होते हैं. जिसमें आपको hosting  plans आपकी जरूरत के अनुसार choose करना होता है. कम पैसे में अच्छी hosting company के लिए ज्यादातर लोग linux web hosting का use करते हैं. क्योंकि यह operating system, open source operating system होता है. इसलिए इसे use करने के लिए हमें कम पैसे देने पड़ते हैं.

Low Budget में Best Hosting : 

Note: (इसमें हमने हो Hosting की price बताई है वह हो सकता है की कुछ दिन बाद कम्पनी रेट बड़ा दे या रेट को कम भी कर सकती है.)

Best Cheap Web Hosting in India –

1. Hostgator :

SHARED HOSTING
  • Rs.99/month
VPS HOSTING
  • Rs.699/month
DEDICATED SERVERS
  • Rs.6289/month
for more info. :  https://www.hostgator.in/ 

2. Hostinger : 

Hostinger hosting plans-

Single Web Hosting
  • Rs.79/month

Premium Web Hosting

  • Rs.179/month


Business Web Hosting

  • Rs.279/month


for mor info.
: 
https://www.hostinger.in/


3. BlueHost : 

BlueHost Hosting plans:

Basic
  • Rs.199/month
plus unlimited
  • Rs.299/month
Choice plus
  • Rs.349/month
for more info :  https://www.bluehost.com/


4. HostitBro web Hosting :

HostitBro web hosting plans :

Starter :
  • Rs.69/month 
Business Web Hosting :            

  • Rs.144/month

Untimited : 

  • Rs.284/month
for more info :  https://www.hostitbro.in/

5. Hostgator Web Hosting :

Hostgator web Hosting plans –

SHARED HOSTING

  • Rs.99/month

VPS HOSTING

  • Rs.699/month

DEDICATED SERVERS

  • Rs.6289/month
for more info. : https://www.hostgator.in/ 

6. Godady Web Hosting : 

Godady Web Hosting Plans :

Starter

  • Rs.99/month

Economy 

  • Rs.199/month

Deluxe

  • Rs.299/month
Unlimite
  • Rs.499/month



India user होस्टिंग कहा से ख़रीदे :

दुनिया में बहुत सारी कंपनी है जो अच्छी से अच्छी hosting प्रोवाइडर कराते हैं. लेकिन अगर आपकी वेबसाइट के visitors  india के हैं. तो आपको india से hosting करना बेहतर होगा यह उस दिन आपके visitor पर निर्भर करती है इसलिए जहां से ज्यादा visitors होंगे वहीं से आप hosting करें तो ज्यादा बेहतर होगा उस दिन के लिए आपको और भी जानकारियां जान लेना अच्छा है ।

आपकी hosting की storage capacity computer में रहती है इसलिए हो सके तो unlimited disk space  वाला hosting ही ले ।

अगर आपका bandwith कम है और उसी time अगर आपकी website को कुछ ज्यादा visitors access कर रहे हैं तो उसकी website down हो जाएगी इसलिए bandwidth down ना रखें ।

कुछ problems के कारण आप की website down हो जाती है यह website के लिए अच्छा नहीं है इसलिए website को हमेशा आप uptime ही रखें. 


Web hosting कितने प्रकार की होती है?

Web hosting के 3 मुख्य प्रकार होते है-

1). Shared web hosting :

Shared web hosting एक sharing hosting है जहां हजारों files एक साथ एक ही server computer में store होती है इसका setup बहुत आसान है और उसका control panel user friendly  भी है इसीलिए जो नए blogger होते हैं वह ज्यादातर shared web hosting ही खरीदते हैं |

यह hosting सबसे सस्ती होती है. यह आपके लिए तब तक अच्छी है, जब तक कि आपकी website popular न हो जाए क्योंकि यह एकsharing web hosting है.

For ex :-
New website में कम contents और image etc होते हैं, इसलिए new website में कम traffic होता है. अगर आपकी website में contents, images etc बढ़ते जाएंगे या आपके artical बढ़ते जाएंगे तो आप की website में ज्यादा traffic होने लगेगा और share web hosting, traffic website के लिए सही नहीं है.

आपकी website में बहुत ज्यादा traffic आ जाएगा, जिससे website की speed कम हो जाएगी. और इसका एक बुरा असर website owners पर भी पड़ सकता है, क्योंकि visitor’s को  technical errors  दिखाई देने लगेगा, जिससे वे आपकी website को छोड़कर दूसरी website पर visit कर सकता है।

2). VPS hosting :

VPS hosting, sharing hosting से बेहतर है. ज्यादातर छोटी website इस hosting का use करती है. VPS hosting में visualization technology का use किया जाता है. 

VPS hosting के प्रकार : 

VPS Hosting, secure server और virtually दोनों में divide हो जाती है.

Type’s of VPS hosting : VPS hosting, secure server और virtually दोनों में divide हो जाती है. जिससे किसी दूसरी website के साथ आप बिना sharing के data को रख सकते हैं, और आपकी वेबसाइट को best security और performance मिलता है.
 
VPS hosting में आपको ज्यादा flexibility मिलती है, क्योंकि आप इसे अपने तरीके से customize कर सकते हैं, और memory upgrades, bandwidth जैसे बदल सकते हैं. 

यह sharing hosting से थोड़ी costly होती है, इस hosting का use करने के लिए आपको technical knowledge का होना जरूरी है।

3). Dedicated hosting :

Dedicated server , share hosting से बिल्कुल opposite है. जिस तरह share hosting में बहुत सारी website एक ही server की जगह share करते हैं. Dedicated hosting इसका ठीक उल्टा है, Dadicated hosting में जो server होता है, वह सिर्फ और सिर्फ एक ही website की files को store करके रखता है, यह बाकी hosting से सबसे ज्यादा तेज होता है.

इसमें एक ही website का data store रहता है, इसलिए इसमें sharing नहीं होती इसलिए सबसे ज्यादा costly भी होता है।

Dedicated server किस तरह के ब्लॉगर के लिए सही है?

यह ऐसे blogger के लिए सही है, जिस website पर सबसे ज्यादा visitors आते हैं क्यूंकि इसकी security और flexibility सबसे ज्यादा होती है।

इसमें client को full root / addministrative address प्रदान किया जाता है. इसमे technical knowledge भी जरूरी है और इसमें होने वाली problems को आप solve नहीं कर सकते इसके लिए आपको technicians hire करना होता है।


अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो और आपके लिए यह heplful है तो comment करके जरुर बताये ओ इसे हपने सोशल मिडिया पर शेयर करे .

3 thoughts on “Web Hosting क्या है? Web hosting कहाँ से ख़रीदे? विस्तृत जानकारी इन हिंदी”

  1. Aapne is article me bahut achchi jankari di hai…

    Harek bat ko achche se samjhaya hai…

    Mera bhi ek blog http://www.finoin.com hai…

    jisme share market aur mutual funds ki jankari diya jata hai…

    Please aap ek backlink de dijiye…

    Thanks…

    Reply

Leave a Comment