what is e-RUPI Digital payment in hindi ? | eRUPI क्या है? | e-RUPI Digital payment उपयोग कैसे करे?

आज हम बात करने वाले है e–RUPI डिजिटल भुगतान के बारे में, जिसे भारत सरकार ने 2 अगस्त को लॉन्च किया था, इसको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की, सयद आपको नहीं पता होगा की इ-रूपी क्या है? आज हम इसके बारे में पूरी जानकरी आपको देने वाले है कि , इ-रूपी क्या है, what is e-RUPI digital payment in hindi,  Digital e-Rupi Benefits & e Rupee Modi App In Hindi इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है


e-RUPI Digital payment क्या है?



क्या है ये ई-रूपी डिजिटल भुगतान  (what is eRupi in hindi) : 

eRUPI का अर्थ : E rupi एक डिजिटल पेमेंट की मेथड है या यू कहे तो यह एक प्रकार का प्रीपेड ऑनलाइन वाउचर है.

“e-RUPI एक कैशलेस और डिजिटल पेमेंट सिस्टम है यह प्रधानमंत्री द्वारा लांच ई-रूपी देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देगा, जिससे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (“National Payment Corporation of India) द्वारा तैयार किया है, e-RUPI, QR code और SMS के आधार पर कार्य करता है.

डिजिटल भुगतान को और सरल करने के लिए भारत सरकार द्वारा e-RUPI को लाया गया है, e-RUPI content-less और एक सुरक्षित लेन देन है, इसकी लेनदेन प्रक्रिया फास्ट और विश्वसनीय हैं. e-RUPI के द्वारा यूजर बिना इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस किए, बिना कार्ड का यूज किए भुगतान कर सकेंगे. 


e-RUPI का अर्थ :

e-RUPI का मतलब- यह एक प्रकार से गिफ्ट वाउचर की तरह होगा, जिसमें बिना किसी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड , मोबाइल एप के खास एक्सेप्टिंग सेंटर्स पर रीडिम कराया जा सकता है. यह प्रकार की विशिष्ट भुगतान प्रणाली होगी, इसे कल्याणकारी सेवाओं के लिए लीक प्रूफ डिलीवरी कंफर्म करने की दिशा में यह एक बढ़िया पहल होने की उम्मीद है.



e-RUPI launch date :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल शाम 4:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए e-RUPI नाम से डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, यह फ्यूचर के लिए बहुत ही अच्छा डिजिटल भुगतान समाधान है, जो यूजर को कई लाभों से अवगत कराएगा.

 

प्रोग्राम का नाम

e-RUPI
(Prepaid E-Voucher)

e-RUPI निर्माता

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (“National
Payment Corporation of India)

e-RUPI
launch By

(P.M.)
Mr. Narendra Modi

e-RUPI
Launch date और time

अगस्त 2021 4:30 PM

e-RUPI कार्यक्रम का प्रकार

डिजिटल भुगतान  (“Digital
Payment”)

e-RUPI
official website

https://www.npci.org.in/

e-RUPI के फायदे

Cashless
and Contact lest instrument for Digital payment

e-RUPI
Work-based on

QU
Code, Redeem Voucher

 


e-RUPI Digital Payment mobile aap कैसे डाउनलोड करें ?

e-RUPI Mobile aaplication को डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे-
e-RUPI के लिए कोई अलग से app नहीं है आप इसे UPI app,BHIM app के मध्यम से इस्तेमाल का सकते है, UPI app, BHIM app में आपको e-RUPI का आप्शन देखने को मिल जायेगा,



e-RUPI के क्या होंगे फायदे : (Benefits of e-RUPI)

e-RUPI के Advantage बहुत सरे है आइये जानते है advantage of e-RUPI-

  • e-RUPI कैश लेस और डिजिटल प्लेटफॉर्म मेथड है.
  • यह यूजर को डिजिटल तरीके से जोड़ता है. 
  • e-RUPI ने डिजिटल इंडिया की तरफ एक कदम और आगे बढ़ाया है. 
  • यह प्लेटफॉर्म लीक प्रूफ और कल्याणकारी है. 
  • E-rupi लेनदेन की प्रक्रिया के बाद ही सेवा प्रदाता को भुगतान करता है.
  • e-rupi के लिए बड़े मोबाइल की जरूरत नहीं है, यह एंड्रॉयड के साथ-साथ कीपैड मोबाइल द्वारा भी यूज किया जा सकता है .
  • E rupi का यूज करने के लिए इंटरनेट या किसी प्रकार का ऐप यूज करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि इसका SMS तरीका एंड्रॉयड और कीपैड दोनों मोबाइल में उपलब्ध है, यह e-rupi का सबसे बड़ा फायदा है. 
  • e-rupi का यूज़ मदर एंड चाइल्ड वेलफेयर स्कीम, बहुत से कार्यक्रम प्रधानमंत्री योजनाएं खाद, सब्सिडी, आदि में भी यह सर्विस उपलब्ध कराएगा.


डिजिटल करेंसी से इस तरह अलग है e-RUPI :

सामान्य रूप से हम सभी लोग जो रुपया ट्रांजैक्शन के लिए यूज करते हैं, वह रुपए के e-rupi के लिए अंडरलाईग का काम करता है, और e-rupi की कुछ ऐसी विशेषताएं हैं, जो हमें e -rupi को डिजिटल करंसी से अलग करता है.

 e rupi भी डिजिटल भुगतान का माध्यम है लेकिन s.m.s. और QR-code के तरीकों से ना की किसी ऐप या इंटरनेट द्वारा. यही सबसे अच्छी और बड़ी विशेषता है e-rupi की जो इसे डिजिटल करेंसी से अलग करता है.


e-RUPI का उपयोग :

e-RUPI देशभर के कुल 11 बैंकों की ओर से जारी किया गया है, डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन की डिमांड ड्राफ्ट की तरह उपयोग किया जा सकेगा, इसमें वाउचर भी जारी होगा जो QR कोड और SMS के जरिए भेजे जाएंगे.


e-RUPI कैसे काम करता है :

E-rupi का उपयोग एक साधारण मोबाइल मतलब की कीपैड मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं, इसका यूज करने के लिए आपको एक वाउचर बनाना पड़ेगा और उस वाउचर को आप जिस व्यक्ति को पैसे सेंड करना चाहते हो उस व्यक्ति को एसएमएस के जरिए सेंड करना होगा और जब व्यक्ति उस फ्रेंड s.m.s. वाउचर का यूज़ करेगा तब उसके अकाउंट में पैसा डिपॉजिट हो जाएगा, 

यह वाउचर गिफ्ट कार्ड की तरह है, जो प्रीपेड होंगे इनके उपयोग से डिजिटल QR-code, s.m.s. प्राप्त वाउचर के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा, इस वाउचर को साझा भी किया जा सकता है.



ई-रूपी डिजिटल पेमेंट किन-किन बैंकों में चलेगा  :

E-rupi पर दो तरह से बैंक काम करेगा, एक वाउचर जारी करेगा दूसरा बैंक उसे स्वीकार करेगा और कुछ बैंक ऐसे हैं जो यह दोनों काम करेंगे. 

फिलहाल तो 11 बैंक ऐसे हैं जो e-rupi को सपोर्ट करेंगे, जिनमें कुछ बैंक जैसे  ICIC बैंक , HDFC बैंक , एक्सिस बैंक , बैंक ऑफ इंडिया ,बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक इसको इशू भी कराते हैं, उसे स्वीकार भी करते हैं.

e-RUPI वाले बैंकों की सूची- (List Of Banks That Are Live With e-RUPI)

Name of Banks e-RUPI
  1. Union Bank of India
  2. State bank of India
  3. Punjab national bank
  4. Kotak bank
  5. Indian bank
  6. Indusind bank
  7. ICICI bank
  8. HDFC bank
  9. Canara bank
  10. Bank of Baroda
  11. Axis bank


e-RUPI सेफ है या नहीं : (e-RUPI safe or not)

e-RUPI भारत सरकार द्वारा मान्य है इसलिए इससे यह पूर्णता स्पष्ट है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है इसमें हमारा पैसा सुरक्षित भी रहेगा और अगर इस प्लेटफार्म का यूज़ करते समय यूजर को कोई प्रॉब्लम होगी तो यह इसके टोल फ्री-नंबर पर शिकायत करके अपनी परेशानी सुलझा सकता है.


e-RUPI official Helpline number :

 e-RUPI helpline number: 18001201740

1 thought on “what is e-RUPI Digital payment in hindi ? | eRUPI क्या है? | e-RUPI Digital payment उपयोग कैसे करे?”

Leave a Comment