What is Qualcomm Snapdragon ? | Qualcomm Snapdragon कहाँ की कंपनी है? | Qualcomm Snapdragon Detail in Hindi

आज हम आपको बताएंगे की snapdragon क्या है snapdragon एक प्रकार का  system chip है जो की एक प्रकार का processor है यह mobile और laptop जैसी device में use होता है mobile , laptop में processor compulsory है  processor के बिना mobile अधूरा है क्योंकि processor के बिना mobile कार्य ही नहीं कर पाएगा ।



Qualcomm Snapdragon :

snapdragon processor की एक बहुत ही पुरानी company है जो mobile के लिए CPU अर्थात processor design करती है यह company android और window phones के लिए अपने processor design करती है ये सभी प्रकार के system जैसे microprocessor , timer , interface , data converts आदि को इकट्ठा करके उन्हें एक ही चिप पर लगाया जाता है।



Snapdragon का इतिहास : (‘History of qualcomm snapdragon’ )

Processor बनाने वाली company  snapdragon ने 2005 में सबसे पहले अपना कार्य आरंभ किया था और धीरे-धीरे अपने processor में change करते गए और new new features include करते गए ।

2006 में इन्होंने system on chip processor बनाया, 2007 में ऐसा processor बनाया जिसमें 720 pixel का रेगुलेशन 2D graphics और 12 megapixel तक के कैमरे का support करने की क्षमता थी जिसे 2008 में lunch कर दिया गया ।

इसके बाद इस company ने ड्यूल कोर processor बनाने पर जोर दिया। प्रोसेसर का इस्तेमाल मुख्य रूप से मोबाइल प्रोसेसर के रूप में ही किया जाता है, प्रोसेसर का इस्तेमाल मुख्य रूप से मोबाइल प्रोसेसर के रूप में ही किया जाता है.


Snapdragon के प्रकार :

शुरुआत में केवल एक या दो कौर के प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन ही मार्केट में उपलब्ध थे और आज 8 कोर वाले प्रोसेसर भी मार्केट में उपलब्ध है तो देखते हैं कोर प्रोसेसर के प्रकार

सिंगल कोर प्रोसेसर : (“Singal Core Processor“)

इस प्रोसेसर में एक ही प्रोसेसिंग यूनिट होती है जिसकी वजह से डाटा का ट्रांसफर सीमित दायरे में ही हो पाता है मल्टीटास्किंग वर्क में भी प्रोसेसिंग क्षमता बहुत धीमी हो जाती है इसमें साधारण इंटरनेट और छोटे-मोटे गेम्स ही चलते हैं।

ड्यूल कोर प्रोसेसर :(“Dual Core Processor”)

ड्यूल कोर प्रोसेसर में दो यूनिट होती है जिसे डिवाइस कार्य को दो भागों में बांट देती हैं जो मल्टीटास्किंग वर्क में भी हेल्प फूल है अगर आप नॉर्मल applications का use करते हो तो यह आपके लिए बेहतर है ।

क्वॉड कोर प्रोसेसर : (“Quad Core-Processors”)

इसमें ड्यूल कोर की अपेक्षा 2 कोर अधिक होते हैं जो डाटा ट्रांसफर को अधिक बेहतर बनाते हैं जिससे मल्टीटास्किंग और अच्छी हो पाती है आप एक साथ बहुत से एप्लीकेशन ओपन कर सकते हैं और games का मजा भी ले सकते हैं ।

हेक्सा कोर प्रोसेसर : (“Hexa Core Processor”)

हेक्सा कोर प्रोसेसर में 6-core होते हैं यह दोनों कोर (ड्यूल कोर प्रोसेसर &क्वॉड कोर प्रोसेसर) के मुकाबले अधिक गति से कार्य करते हैं इसमें मल्टीटास्किंग और गेमिंग दोनों का ही आसानी से मजा ले सकते हैं और मोबाइल के हैंग होने की संभावना भी कम होती है ।

ऑक्टो कोर प्रोसेसर : (“Octa Core processor”)

इसमें 8 कोर होते हैं यह मोबाइल को ज्यादा स्मार्ट बनाता है जो डाउनलोड , अपलोड मल्टीटास्किंग , वीडियो डाउनलोड के लिए अधिक खास प्रोसेसर है इसे बेहतर backup के लिए भी जाना जाता है ।


Snapdragon के processor और model  :

  • Snapdragon S1 : इस सीरीज के processor में कुल 11 मॉडल है।
  • Snapdragon S2 :  इस सीरीज के processor में 7 model lunch किए हैं जो कि 2010 में lunch किए गए थे ।
  • Snapdragon S3 : सीरीज के processor में कुल 3 model है।
  • Snapdragon S4 play : इस सीरीज के processor में कुल 2 model है।
  • Snapdragon S4 plus : इस सीरीज के processor में कुल 10 model है।
  • Snapdragon S4 pro : इस सीरीज के processor में कुल 5 model है।
  • Snapdragon S4 prime : इसी बीच के processor में सिर्फ एक ही model है।
  • Snapdragon 200 : इसी बीच के processor में कुल 6 model है।
  • Snapdragon 400 : इस सीरीज के processor में कुल 7 model है।
  • Snapdragon 600 : इस सीरीज की processor में कुल 10 model है।
  • Snapdragon 800 series : इस सीरीज के processor में कुल 8 model है।

Snapdragon processor के mobiles :

  • Lenovo Z2 Plus
  • Xiaomi Mi
  • LeEco Le Max
  • One plus 3
  • HTC 10
  • LG G 5. etc.
More QUALCOMM SNAPDRAGON MOBILES Link: https://amzn.to/3o88WlU

Qualcomm Snapdragon किस देश की कंपनी है ?

Qualcomm Snapdragon company America की company है, लेकिन इनके processor को चीन में बनाया जाता है लेकिन हां यह बिल्कुल भी चीन की company नहीं है।

इस company के processor का performance specialty and at the high segment अच्छा होता है। Snapdragon processor में battery quality अच्छी होती है। qualcomm snapdragon Processor का use मुख्य रूप से mobile processor के रूप में ही किया जाता है ।

Qualcomm का सबसे तेज Processor कौन है?

स्नैपड्रेगन प्रोसेसर दुनिया की नंबर वन कंपनी बनी हुई है. साल भर में 1.6 फ़ीसदी गिरावट के बावजूद 2019 में शिप किए गए एक तिहाई Snapdragon के प्रोसेसर क्वालकॉम के ही थे. वर्तमान समय में क्वालकॉम का sd865 सबसे तेज मोबाइल प्रोसेसर है.


*******************************

तो आज हमने आपको बताया कि snapdragon processor क्या है इसका उत्पादन कहा होता है , और इसका use कहा किया जाता है ।
तो आपको हमारी post कैसी लगी comment करके जरूर बताइये , और इसे share करना न भूले ।

Leave a Comment