Xiaomi : Mi कहा की कंपनी है? Xiaomi के मालिक कौन है?

आज india में हर तीसरे घर में MI के gejdets हैं, और MI के smartphones तो हर किसी ने use किए होंगे. यह एक ऐसी company है, जो mobile के अलावा  headphone , shoes , begs , TV और भी बहुत से  electronic products बनती हैं. आज हम इसी MI company से related आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।



हम आपको एक बात साफ-साफ clear कर दें कई लोग confused होते हैं कि MI india और xiaomi china की company है लेकिन यह एक बहुत बड़ी गलत धारणा है .

MI किस देश की company है?

MI , redmi , xiaomi सभी एक ही company के नाम है, और ये सभी company china की है. लेकिन हां इस company का manufacturing plant india में है. इसलिए इस company के product पर made in india का tag लगा हुआ होता है। 

सटीक तरीके से कहें तो xiaomi , china की electronices company के स्वामित्व वाला उप ब्रांड है, जिसे smartphone line के रूप में लाया गया था, और आज इस company के बहुत से brand है जो number one possession पर है।


MI company के मालिक :

अब कई लोगों के मन में सवाल होगा कि MI company के मालिक कौन है ? Mi कंपनी के owner कौन है? हम आपको बता दें कि MI company के बहुत से मालिक हैं ।

  1. Lei jun
  2. Liu de
  3. Lin bin
  4. Li wanqiang
  5. Zhou guangping
  6. Wang chuan
  7. Hong feng
  8. Wong Jiangji

लेकिन xiaomi के सही तरीके से मालिक lei jun है , क्योंकि MI company का idea भी इन्हीं का था, और बाकी सारे founders इनके बाद इस company में आए , आइये उनके बारे में आपको कुछ बातें बताते हैं ।

Lei jun :

Lei jun ने एक software से अपने कार्य की शुरुआत की थी 1996 में सबसे पहले king soft में इन्होंने कार्य किया जिसके वे CEO रहे हैं आगे चलकर 2000 में इन्होंने जो जोयो कॉम नाम से website शुरू की और 2010 में xiaomi company के बारे में सोचा और अपने founders के साथ इस company की शुरुआत की ।

India में भी इस company के product की बहुत demand है india के manu jain xiaomi के head है और एक CEO के रूप में कार्य कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कौन हैं ?  

Manu kumar jain : (‘CEO of Xiaomi India’)

Manu jain UP के मेरठ के रहने वाले हैं इन्होंने दिल्ली ITI से 2003 में B.tech किया और 2007 में कोलकाता से managment की पढ़ाई की ।

जब india में MI company आई थी तब manu jain ने इस company से join हुए। जहां से इन्होंने market strategie की शुरुआत की और आज india में xiaomi company को popular कर दिया जो आज की condition में सबसे ज्यादा बिकने वाले smartphone है।

Redmi का mobile phone R&D center और इसकी production टीम india में ही है 
Manu jain ने अपने tweet में बताया है कि xiaomi के अधिकांश smartphone और TV made in india है, ये company भारत में ही tex देती है और यही invest भी करती है।


Xiaomi company की शुरुआत :

6 अप्रैल 2010 में redmi company की शुरुआत हुई थी, lei jun  ने अपने 6 founder’s के साथ मिलकर इस company की शुरुआत की थी. उस समय india ने कोई smartphone lunch नहीं किया था.  उस समय इस company ने redmi MI 1 smartphone को lunch किया।

2012 में MI 2 smartphone lunch किया इसमें MI 1 से ज्यादा features है। 2013 में xiaomi ने TV lunch किया. 2015 में MI company ने announce किया कि वह अपने smartphone india में भी lunch करेगी उस समय रतन टाटा ने MI के कुछ stock खरीदे थे।

उस समय india को redmi note 3 देखने को मिला और 2017 में india का number one smartphone बन गया है। आज यह samsung जैसी company को पीछे छोड़ आगे बढ़ गया है और आज की condition में सबसे अच्छा और number one mobile company बन चुका है।


*******************

 तो आज हमने आपको बताया कि MI के owner कौन है? और MI की शुरुआत कैसे हुई तो आपको हमारा article कैसा लगा comment करके जरूर बताएं और इसे share करना ना भूले।



इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment