Computer me Windows 11 Install kare | Windows 11 System Requirements, size, price |

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 लॉन्च कर दिया है, आज मैं आपको विंडोज 11 के बारे में पूरी डिटेल देने जा रहे है-





माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (what is microsoft windows operating system)

How to download and Install windows 11 in hindiयह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिवेलप किया हुआ है ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि एक बहुराष्ट्रीय अमेरिकी कंपनी है, जिसके फाउंडर bill Gates और paul allen हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने windows 11 को लॉन्च कर दिया है, जो windows 10 को रिप्लेस करेगा. यह न्यू वर्जन लैपटॉप और कंप्यूटर में पूरी सीरीज के लिए उपलब्ध होगा.

Windows 11 को एक न्यू लुक दिया गया है, जो एक ऐसी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसा फील कराता है, माइक्रोसॉफ्ट के Windows 11 में नए विजेट्स भी दिए गए हैं जो बहुत सी डिटेल जैसे न्यूज़, मौसम समय और भी बहुत कुछ उपलब्ध कराते हैं. Windows 11 ने अपने आप में बहुत कुछ बदलाव किया है- जैसे कि Icon,  ग्राफिक, टास्कबार, फाइल मैनेजर, स्टार्ट मैन्यू, रीसेंट मैन्यू, हर एक चीज को अलग तरीके से पेश किया है.

माइक्रोसॉफ्ट Windows 11, Windows 10 के 6 साल बाद आया है, Windows 11 का पूरा फोकस नई डिजाइन लैंग्वेज और यूजर इंटरफेस पर है जो ग्राहकों की मांग थी. यह सभी चीजें हमें आगे की ओर अग्रसर करने में मदद करती है.

Windows 11 में स्टार्ट मेनू का फीचर चेंज हो चुका है, जिसमें यूजर को Icon मिलेंगे, इसमें title को हटा दिया गया है और रिक्वायरमेंट सेक्शन को ऐड किया गया है. मल्टीटास्किंग के लिए भी इसमें न्यू न्यू फीचर दिए गए हैं.


Windows 11 release date :

माइक्रोसॉफ्ट ने windows 10 को 10 जुलाई 2015 में लांच किया था, उसके 6 साल बाद जून 2021 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 को लॉन्च किया है. 

Microsoft CEO के अनुसार विंडोज 11 को नेक्स्ट जनरेशन का विंडोज कहां गया है.


Windows 11 Features in Hindi :

विंडोज 11 में बहुत हद तक न्यू फीचर्स ऐड है जिसमें स्टार्ट मेनू , स्नैप लेआउट , स्नैप ग्रुप और भी बहुत सारी चीजें हैं यह windows 11 फीचर्स इस प्रकार हैं-


(i). स्नैप ग्रुप- इस फ़ीचर में आपको बहुत से ऐप्स का कलेक्शन मिलेगा, जिसे यूजर आसानी से टास्कबार से एक्सेस कर पाएंगे.


(ii). सिंगल क्लिक में मल्टी टास्किंग- आप विंडोज 11 में सिंगल क्लिक में मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं, विंडोज 11 में एकदम न्यू फीचर सेट किए हैं जो कि आपके कार्य को करने में बहुत आसानी प्रदान करेगा.


(iii). एक कंप्यूटर को दूसरे किसी से कनेक्ट करना- विंडोज 11 में एक कंप्यूटर को दूसरे PC से कनेक्ट करना आसान कर दिया है, जिसमें यूजर बिना किसी कठिनाई के एक कंप्यूटर को दूसरे PC में कनेक्ट कर सकता है.


(iv). वर्चुअल कनेक्ट- आप Windows 11 के जरिए टीम यूज़ करके किसी भी डिजाइन के साथ वर्चुअल कनेक्ट हो सकते और बातचीत कर सकते हैं.


(v). विजेट्स- Windows 11 में एक old फीचर को न्यू तरीके से ऐड किया गया है, जिसे विजेट्स कहते हैं. इसे यूजर पर्सनल तरीके से यूज कर सकता है. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अनुसार इस पिक्चर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज किया गया है, विंडोज 10 के मुकाबले यह फीचर काफी फास्ट वर्क करेगा.
(vi). जेस्चर और स्ट्रैक- Windows 11 में ये एक ऐसा फीचर है, जिसमे आपको फिल्म व सीरीज देखने को भी मिलेगी आप यहां से डायरेक्ट फिल्में रेंट या परचेस कर सकते हैं, इस स्टोर को एक न्यू लुक दिया गया है.
(vii). गेमिंग- Windows 11 गेमिंग के लिए बहुत ही खास है, Windows 11 कंपनी का कहना है कि विंडोज 11 गेमिंग का फीचर है, जिसे ऑटो HDR का फ़ीचर दिया गया है. इसमें गेम बहुत ही जल्दी इंस्टॉल हो जाएंगे.
(viii). कीबोर्ड- Windows 11 में एक न्यू तरह का टच कीबोर्ड दिया है, जिसमें अलग-अलग थीम्स है जो टाइपिंग को आसान बनाती है, इसके लिए वॉइस टाइपिंग फीचर ऐड किया है.
Windows 11 new interface

Windows 11 में नई नई थीम्स ऐड की है, जिसमें बहुत से फीचर अपडेट के साथ ही आइकन और ग्राफिक भी आपको पूरे न्यू लुक में मिलेगा, इसमें टास्कबार, फाइल मैनेजमेंट, स्टार्ट मेनू आदि को पूरी तरह अपडेट करके चेंज कर दिया है.

Windows 11 Setup Size : (Windows 11 file size)

Windows 11 की ISO फाइल का साइज लगभग (Windows setup file) 4.54GB है. 


क्या Windows 11 Free है? ( Windows 11 Free Or Paid- Price Details):

Windows 11 लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों की पूरी सीरीज के लिए उपलब्ध होगा, इसमें जहां तक लैपटॉप यूजर के लिए जो कि windows 10 यूज कर रहे हैं, उनके लिए यह फ्री होगा. Dell ने कहा है कि कंपनी के सभी PC जो अभी www.dell.com/ पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, वह विंडोज 11 में फ्री में अपडेट किए जा सकेंगे.

.

windows 11 price in india :

Windows 11,  windows 10 यूजर के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में उपलब्ध होगा, अगर यूजर windows 10 यूज कर रहा है तो वह Windows 11 Free Download कर पाएगा, जिसका कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. लेकिन आप न्यू विंडोज 11 इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो यह आपको महंगा पड़ सकता है, भारत में Windows 7 की कीमत कहीं ज्यादा तो नहीं पर विंडोज 10 की करंट कीमत के आस-पास हो सकती है
Windows 10 Home की कीमत माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर  लगभग 10,379 रुपये के आस पास मिल जायेगा.
Windows 10 pro की कीमत माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर  लगभग 16,551 रुपये के आस पास मिल जायेगा.
Windows 10 for workstation की कीमत माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर  लगभग 22,799 रुपये के आस पास मिल जायेगा.



Windows 11 Install करने लिए सिस्टम रिक्वायरमेंट (Windows 11 System Requirements) :

Windows 11 न्यू डिजाइन के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट MAC ऑपरेटिंग सिस्टम और क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम को भी टक्कर देने वाला है, window 11 के सिस्टम` रिक्वायरमेंट के लिए आपके PC (persnal computer) में मिनिमम हार्डवेयर रिक्वायरमेंट होना चाहिए विंडोज 11 इंस्टॉल करने के लिए आपके Computer/Leptop में काफी कुछ चीजें अनिवार्य होनी चाहिए जैसे कि- 

➤ आप की  में प्रोसेसर कम से कम 1 GHz का होना चाहिए, जिसमें Dual core processor अनिवार्य है.

➤ आपके Computer/Leptop  में मेमोरी सिस्टम की रैम कम से कम 4 GB की होनी चाहिए, इसके साथ ही 64GB स्टोरेज होना चाहिए .

➤ आपके PC का डिस्प्ले 9 इंच से ज्यादा का होना चाहिए इसके साथ ही आपके Computer/Leptop  का TPM (Trusted Platform Module) 2.0 वर्जन का होना चाहिए. 

➤ आपके Computer/Leptop में इंटरनेट कनेक्शन का सेटअप Fabulous होना चाहिए, क्योंकि इंटरनेट की स्पीड के अकॉर्डिंग ही आपका विंडोज 11 इंस्टॉल होगा.



Windows 11 Download कैसे करे? (How to download Windows 11)

Windows 7 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में देख ले कि आपके PC में कम से कम 4GB रैम 64GB स्टोरेज और 64Bit का प्रोसेसर हो-

➤ यह सब चेक करने के बाद विंडोज 11 डाउनलोड करने के लिए Window 10 स्टार्ट मेनू की सेटिंग में जाएं, वहां एक न्यू पैनल खुलेगा यहां अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें

➤ जहां एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें Windows Insider प्रोग्राम पर क्लिक करें और Get started पर tap करे.

➤ अब आपको अकाउंट लिंक करने को कहेगा, जिसके लिए आप अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट को प्लस आइकन पर जाकर लिंक करें.

➤ Account लिंक करने के बाद यहां आपको तीन इंसाइडर सेटिंग में से सेलेक्ट करने को कहेगा जिसमें से dev channel पर क्लिक करके कंफर्म करें. 

➤ कंफर्म करने पर आपको एक मैसेज आएगा, इसमें आपको Next करना है, अब आपका विंडोज 11 डाउनलोड होना चालू हो जायेगा है.


Windows 11 Official Download Link (Download Windows 11) :



Windows 10 PC में Windows 11 कैसे Install करें : (How to Install Windows 11 in PC in hindi) :

विंडोज 10 computer में विंडोज 11 डाउनलोड करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है, ऊपर दी हुई सिंपल स्टेप जिसे फॉलो करके आप विंडोज 10 में विंडोज 11 को इंस्टॉल कर सकते हैं-

ऊपर हमने आपको बताया कि Window 11 कैसे डाउनलोड करते हैं, अब हम आपको यह बताएंगे कि windows 11 computer/leptop में कैसे install करें



➤ सबसे पहले वर्चुअल डेस्कटॉप बनाएं, जिसे बनाने के लिए वर्चुअल बॉक्स को इंस्टॉल करें, यह हमें पीसी के वर्चुअल डेस्कटॉप बनाने में मदद करता है.

➤ वर्चुअल डेस्कटॉप एक्सेस करने के लिए लिंक- click here

➤ वर्चुअल डेस्कटॉप के साथ ISO फाइल को भी डाउनलोड करें.

➤ अब “Oracle virtual machine software” इंस्टॉल करें, इसे इंस्टॉल करते ही हमें उसमें कुछ सेटिंग करनी होगी-

➤ सेटिंग करने के लिए सबसे पहले New पर क्लिक करें और वर्चुअल कंप्यूटर को नाम दे और Next पर क्लिक करें.

➤ इस वर्चुअल कंप्यूटर के लिए रैम एलोकेट करें और Next पर क्लिक करें.

➤ इसके बाद वर्चुअल हार्ड डिस्क को भी क्रिएट करें जिसके लिए 32GB मेमोरी अनिवार्य है.

➤ मेमोरी के स्पेस के लिए Create a Virtual Hard Disk in Now के डायलॉग बॉक्स से 32 gb space क्रिएट करे.

➤ अब bidirectional सेट करें और साथ ही प्रोसेसर कोर को सेट करें.

 Set करने के बाद windows 11 की सेटिंग में सिस्टम के स्टोरेज डिवाइस के empty को सेलेक्ट करें.

➤ उसके बाद सेटिंग के स्टोरेज के अंतर्गत atribute में optical drive के आगे डिस्क के आइकन को सेलेक्ट करें. 

➤ सेलेक्ट करने के बाद Choose Virtual Optical Disc को Select करें.

➤ अब Windows 7 पर Optical Disc के select करने के लिए स्क्रीन आ जाएगी, जहां windpwa 11 की ISO फाइल को select करें.

➤ इतना करने के बाद virtual computer windows 11 को Boot करने के लिए तैयार हो जाएगा, अब आगे स्टार्ट बटन पर क्लिक करें. 

➤ क्लिक करते ही वर्चुअल कंप्यूटर में विंडोज 11 इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा.



____________________

आपने आज क्या सिखा-
आज के इस artical में हमने आपको windows 11 operating system  के बारे में बताया है जैसे-  Windows 11 Download कैसे करे?  Computer/Leptop में Windows 11 कैसे Install करें? Windows 11 System Requirements, Windows 11 size, Windows 11 price ? अगर आपका कोई सवाल या सुझाव ओ तो कमेन्ट करना न भूले और अगर artical पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.





Leave a Comment