Free Ration Yojana: मोदी सरकार का बड़ा फैसला , 1 साल तक मिलेगा फ्री राशन

Free Ration Yojana : केंद्र सरकार ने शुक्रवार को हुई बैठक में एक अहम फैसला लिया है, जिसमें 80 करोड़ 33 लाख से अधिक गरीबों को 1 साल तक मुफ्त अनाज देने का फैसला लिया गया है, 


केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत 81.35 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को 1 साल तक मुक्तानंद देने के लिए कैबिनेट में शुक्रवार को फैसला लिया गया है। 


free ration yojana
Government free ration yojana 


2 लाख करोड़ का फ्री देगी सरकार : 

केंद्र सरकार ने 2 लाख करोड़ के राशन को 1 साल तक लगभग 80 करोड़ से अधिक गरीबो को मुफ्त देने का फैसला किया है, 2 लाख करोड़ जैसी बड़ी रकम का राशन सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त देगी और उसका खर्च सरकार खुद उठाएगी। 

यह फैसला राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत लिया गया है जिसमें 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त में राशन सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।


क्या है फ्री राशन योजना: 

केंद्र सरकार ने शुक्रवार के दिन कैबिनेट ने एक फैसला लिया है, जिसमें 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जाएगा, जिसमें इस योजना कर तहत सरकार द्वारा 2 लाख करोड़ से अधिक के राशन को 80 करोड़ से अधिक गरीबो में फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पहले के समय में कुछ मूल्य पर रियायती दरों पर परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जाता था, लेकिन शुक्रवार के दिन कैबिनेट में हुई बैठक में केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है, जिसमें अब जो राशन रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता था, अब वह लाभ गरीब परिवार मुफ्त में उठा पाएंगे, 2 लाख करोड़ से अधिक का राशन सरकार गरीब परिवारों को फ्री में उपलब्ध कराएगी।


कितना होगा इस योजना का बजट: 

केंद्र सरकार ने एनएफएस योजना का बजट दो लाख करोड रुपए रखा है, सरकार द्वारा मुफ्त में 1 साल तक गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जाएगा, उसका सरकार पूरा खर्च उठाएगी। अब इस योजना के तहत गरीब परिवारों को राशन के लिए किसी भी प्रकार का मूल्य चुकाने की आवश्यकता नहीं है, 2023 तक अब सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 2 लाख करोड रुपए का राशन गरीब परिवारों में मुफ्त में बांटा जाएगा।

कब तक चलेगी फ्री राशन योजना: 

आपको पता ही होगा कि पीएम मोदी की PM-GKAY योजना मुफ्त में राशन और खाद्य सामग्री गरीब परिवारों को देती है, जिसके तहत प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 5 किलो राशन फ्री में दिया जाता था, आप जानते हैं कि कि 2022 में कोरोनाकाल के दौरान सरकार ने राहत पैकेज के रूप में 1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था। 

जिसमें से यह योजना को शुरू किया गया है जिसमें लगभग 2 लाख करोड रुपए के फ्री राशन योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जाएगा पूरे 1 साल तक।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि यह योजना के दौरान लगभग 80 करोड से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जाएगा और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक यह योजना 2023 के दिसंबर तक चलने की संभावना है।

Free Ration Yojana Twitter:

The Union Cabinet’s historic decision which was chaired by Hon. PM @narendramodi to provide free ration under National Food Security Act for 81.3 crore poor people till December 2023 will strengthen food security and bring relief for the underprivileged. #CabinetDecisions pic.twitter.com/DHR5BEF9j6

— Jagat Prakash Nadda (@JPNadda) December 24, 2022

——————————

आवश्यक सूचना : 

नई नई अपडेट ओर जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी जॉइन करे हमारे सोशल मीडिया हेंडल :

 

Leave a Comment