Nasal Vaccine: भारत की पहली Nasal Vaccine, जानिए क्या है Nasal Vaccine और कैसे काम करती है?

Nasal Vaccine : जैसा कि आपको पता ही होगा कि दुनिया मे ओर सबसे ज्यादा चीन मे फिर से कोरोना वायरस निरंतर बढ़ रहा है और इसकी कुछ-कुछ केस भारत में भी देखे जा रहे है, इसी बीच कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पहली बार भारत सरकार ने Nasal Vaccine को Corona के खिलाफ मंजूरी दे दी है। 

 
आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Nasal Vaccine क्या होती है,  Nasal Vaccine के इस्तेमाल के फायदे,  Nasal Vaccine को कैसे इस्तेमाल करें, और Nasal Vaccine काम कैसे करती है, इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्योंकि करोना निरंतर बढ़ता जा रहा है और रक्षा के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है-
 
 
what is nasal vaccines" "what is nasal covid vaccine" "what is nasal congestion in hindi" "nasal vaccine meaning" "what is a nasal vaccine" "nasal vaccine india" "what is nasal vaccine"
Nasal Vaccine in India

Nasal Vaccine मे न हीं सोई होगी ओर न ही इसे लगाने पर आपको दर्द होगा और ना ही इंजेक्शन लगाने के लिए किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर की जरूरत होगी यह वैक्सीन की मदद से वायरस को शरीर में जाने से रोकने में और बीमारियों से बचा सकते है।

 

Nasal Vaccine क्या है? (What is Nasal Vaccine)

Bharat Biotech company Hyderabad, ने इस वैक्सिंग को बनाया है पहले इस Nasal Vaccine को BBV154 नाम दिया गया था लेकिन अब इसे iNCOVACC नाम दिया गया है। Nasal Vaccine को भारत बायोटेक कंपनी हैदराबाद ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ मिलकर तैयार किया है। इस Nasal Vaccine को नाक में लगाया जाता है। 
 
Nasal Vaccine शरीर में वायरस को जाने से और अपने शरीर को कई सारी बीमारियों से रोकने में सहायता करेगी, इस Nasal Vaccine को भारत सरकार ने पहली बार मंजूरी दी है यह भारत की पहली Nasal Vaccine है।

Nasal Vaccine का इस्तेमाल कैसे होता है?

यह वैक्सीन बाकी सभी Vaccine से अलग होती है क्योंकि इसे हाथ में लगाया जाता है, वैक्सिंग नाक में इसकी बूंद डाली जाती है, हर परीक्षण में ही सामने आया है कि कोरोना महामारी का वायरस नाक के जरिए ही ज्यादातर शरीर में जाता है और अपना असर दिखाता है, इसीलिए इस Vaccine को नाक के जरिए लगाया जाता है जिससे यह ज्यादा असरदार साबित हो।

Nasal Vaccine कैसे काम करती है?

आपको पता ही होगा तो ज्यादातर वाइरस नाक के जरिए ही शरीर में प्रवेश करते हैं और अपना असर दिखाते हैं, Nasal Vaccine आपके शरीर की इम्युनिटी मे ब्लड, प्रोटीन बनाने में सहायता करती है, जिससे आपका शरीर काफी हद तक इस वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाता है, इस Vaccine का असर लगभग 2 हफ्ते के भीतर शुरू होता है।
 
 

Nasal Vaccine कौन लगा सकता है?

Nasal Vaccine उन लोगों को लगेगी जो अपना Booster Dose लगवा चुके हैं यानी कि वह लोग जो दोनों पहला वैक्सीनेशन और दूसरा वैक्सीनेशन कंप्लीट कर चुके हैं वह लोग Nasal Vaccine लगा सकते हैं, वह लोग Nasal Vaccine लगाने के लिए सक्षम है।
 
 
 
————————
 

आवश्यक सूचना : 

नई नई अपडेट ओर जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी जॉइन करे हमारे सोशल मीडिया हेंडल :

Leave a Comment